टीम तलाश रही जवाब, किसके आदेश पर चली गोली

दिसंबर 2019 में सीएए के विरोध में हुई हिसा में पांच लोगों की मौत की जांच कर रही राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की टीम ने जांच के तीसरे दिन उन प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के बयान दर्ज किए जो कि घटना के दौरान मौके पर मौजूद थे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 09:36 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 09:36 AM (IST)
टीम तलाश रही जवाब, किसके आदेश पर चली गोली
टीम तलाश रही जवाब, किसके आदेश पर चली गोली

मेरठ, जेएनएन। दिसंबर 2019 में सीएए के विरोध में हुई हिसा में पांच लोगों की मौत की जांच कर रही राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की टीम ने जांच के तीसरे दिन उन प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के बयान दर्ज किए जो कि घटना के दौरान मौके पर मौजूद थे। हिसा के विरुद्ध कार्रवाई के दौरान पुलिस बल ने गोली किसके आदेश पर चलाई, आयोग की टीम ने इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश की। वहीं बुधवार को हिसा के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों, घायल होने वाले लोगों तथा पुलिस द्वारा दर्ज किए केस में नामजद होने के बाद जेल में बंद आरोपितों से भी बात की। जिसके चलते दिनभर खासी भीड़ सर्किट हाउस में जमा रही। पूर्व आइपीएस और अधिवक्ता की शिकायत

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग से हिसा की घटना की जांच की मांग पूर्व आइपीएस अधिकारी, अधिवक्ता तथा मृतकों के परिजनों द्वारा की गई थी। उसी के आधार पर टीम मेरठ में चार दिन के कार्यक्रम के तहत एसएसपी अनुपम शर्मा के नेतृत्व में जांच को आई है। दूर जनपदों से बयान दर्ज कराने पहुंचे अधिकारी

आयोग की टीम की जांच के तीसरे दिन झांसी के एडीएम संजय पांडेय (तत्कालीन सिटी मजिस्ट्रेट), फिरोजाबाद से सीओ हरी मोहन सिंह (तत्कालीन सीओ मेरठ), कानपुर से सीओ सिटी दिनेश चंद्र शुक्ला (तत्कालीन सीओ मेरठ), एसडीएम मवाना कमलेश कुमार (तत्कालीन एसीएम), एसीएम चंद्रेश कुमार समेत तमाम अधिकारियों, थानाध्यक्ष, पुलिसकर्मियों ने बयान दर्ज कराए।

जनता की भी जुटी रही भीड़

बुधवार को हिसा में मरने वाले कई लोगों के परिजन बयान दर्ज कराने पहुंचे। हिसा में घायल हुए लोग तथा हिसा के आरोप में जेल में बंद आरोपित तथा उनके परिवार के लोग भी अधिवक्ताओं को साथ लेकर बयान दर्ज कराने पहुंचे।

----

आज डीएम और एडीएम आएंगे

सूत्रों का कहना है कि गुरुवार को मेरठ जनपद के तत्कालीन डीएम, वर्तमान डीएम, एडीएम सिटी, एडीएम वित्त समेत तमाम अधिकारियों को टीम ने बुलाया है।

chat bot
आपका साथी