टीकाकरण का लक्ष्य करें पूरा, डेंगू पर भी नियंत्रण किया जाए : डीएम

डेंगू पर नियंत्रण व कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे टीकाकरण की समीक्षा शुक्रवार को डीएम ने वर्चुअल माध्यम से की। समीक्षा बैठक में डीएम के. बालाजी ने कहा कि 27 सितंबर को मेगा टीकाकरण कार्यक्रम के तहत एक लाख 20 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 01:53 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 01:53 AM (IST)
टीकाकरण का लक्ष्य करें पूरा, डेंगू पर भी नियंत्रण किया जाए : डीएम
टीकाकरण का लक्ष्य करें पूरा, डेंगू पर भी नियंत्रण किया जाए : डीएम

मेरठ, जेएनएन। डेंगू पर नियंत्रण व कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे टीकाकरण की समीक्षा शुक्रवार को डीएम ने वर्चुअल माध्यम से की।

समीक्षा बैठक में डीएम के. बालाजी ने कहा कि 27 सितंबर को मेगा टीकाकरण कार्यक्रम के तहत एक लाख 20 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा जहा कहीं भी डेंगू मरीज मिलते है, उस संबंध में निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार करते हुए कार्रवाही करें। आमजन को डेंगू से बचाव व उसकी रोकथाम के संबंध में जागरूक किया जाए। इसके अलावा टीकाकरण अभियान में शिक्षा विभाग के शिक्षकों व कर्मियों की जरूरत पड़ने पर एसडीएम व एबीएसए से बात कर जनशक्ति उपलब्ध कराए। आमजन को यह भी जानकारी उपलब्ध कराई जाए कि कोवैक्सीन भी कोविशील्ड की तरह प्रभावी है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि मेगा टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कई अधिकारी मौजूद रहे।

यहां लगाया जाएगा कैंप : मेगा टीकाकरण के संबंध में कसेरू बक्सर, अब्दुल्लापुर, ब्रहमपुरी, तारापुरी, कैंट, रजबन, मकबरा डिग्गी, हस्तिनापुर, जानी, जाहिदपुर, कंकरखेडा, भावनपुर, खरखौदा, माछरा, मलियाना, मवाना, जयभीम नगर, पुलिस लाइन, राजेन्द्र नगर, रोहटा, लक्खीपुरा, साबुन गोदाम व सरूरपुर सहित अन्य स्थानों पर कैंप लगाकर टीकाकरण किया जाएगा।

मधुमेह व उच्च रक्तचाप बिगाड़ रहा गुर्दे की सेहत : मधुमेह और उच्च रक्तचाप के बढ़ते मामलों के बीच देश में किडनी (गुर्दा) रोग के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। किडनी खराब होने का सबसे बड़ा कारण भी यही दोनों रोग हैं। देश की आबादी को देखते हुए लोगों को इससे बचाव पर ध्यान देना चाहिए, जिससे इलाज की नौबत न आए। यह बातें शुक्रवार को गढ़ रोड स्थित एसटूएस माल में मैक्स हास्पिटल पटपड़गंज में एसोसिएट डायरेक्टर नेफ्रोलाजी डा. वरुण वर्मा ने कहीं। इस दौरान उन्होंने की शहर में किडनी संबंधित बीमारियों के लिए ओपीडी की शुरुआत की। उन्होंने बताया हर महीने के चौथे शुक्रवार को दोपहर 12 से दो बजे तक ओपीडी चलेगी।

chat bot
आपका साथी