शिक्षा परिषद के अध्यक्ष ने देखा मदरसों का हाल

सर्किट हाउस में गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष ने मदरसे के छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षक व संचालकों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 08:50 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 08:50 AM (IST)
शिक्षा परिषद के अध्यक्ष ने देखा मदरसों का हाल
शिक्षा परिषद के अध्यक्ष ने देखा मदरसों का हाल

मेरठ, जेएनएन। सर्किट हाउस में गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष ने मदरसे के छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षक व संचालकों के साथ बैठक की। बैठक में मदरसों में बेहतर माहौल व शिक्षा पर जोर दिया गया। इस दौरान संचालकों ने बेहतर शिक्षा के लिए अध्यक्ष के समक्ष सुझाव भी रखे और मेरठ में परिषद का कार्यालय खोले जाने की मांग भी की। अध्यक्ष ने जनपद के दो मदरसों का निरीक्षण भी किया।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डा. इफ्तिखार अहमद जावेद ने जनपद के मदरसा प्रबंध समिति, शिक्षक और छात्र-छात्राओं के साथ सर्किट हाउस में बैठक की। जिसमें अध्यक्ष ने कहा कि मदरसों के आधुनिकीकरण पर जोर दिया जा रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार मदरसों के लिए काफी कुछ कर रही है। अध्यक्ष ने कहा कि मदरसों के छात्रों के एक हाथ में कुरान और एक हाथ में कंप्यूटर होने पर जोर देना होगा। अब मदरसा पोर्टल प्रणाली लागू की गई है और एनसीआरटी का पाठ्यक्रम भी लागू कराया गया है। अब मदरसों में परीक्षा का आयोजन भी यूपी बोर्ड की तरह कराया जा रहा है। बैठक में मदरसा संचालकों ने मदरसा शिक्षा परिषद का क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ में खोले जाने की मांग भी उठाई और मदरसा परीक्षा की मार्कशीट भी समय से उपलब्ध कराने के संबंध में सुझाव दिए। उधर, अध्यक्ष ने जानी बुजुर्ग स्थित मदरसा इस्लामिया अरबिया तालीमुल कुरान और गुदड़ी बाजार स्थित मदरसा इस्लामी अरबी का निरीक्षण भी किया। इस दौरान अल्पसंख्यक कल्याण के उपनिदेशक मौ. तारिक, मौलाना शम्स कादरी, मौलाना रिजवान, बारिक जैदी, जर्रार आलम आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी