जीवनभर दवा लेने को रोगी तैयार हो : तुंगवीर

जीवनभर दवा लेने को रोगी तैयार हो : तुंगवीर

एचआइवी एड्स की चिकित्सा का सबसे अहम पहलू यह है कि सभी रोगियों को इस बात के लिए तैयार रहना है कि वह जीवनभर दवा लेंगे।

Publish Date:Thu, 21 Jan 2021 05:00 AM (IST) Author: Jagran

मेरठ, जेएनएन। एचआइवी एड्स की चिकित्सा का सबसे अहम पहलू यह है कि सभी रोगियों को इस बात के लिए मानसिक तौर पर तैयार किया जाए कि उन्हें बिना व्यवधान निरंतर पूरे जीवन एचआइवी की दवा लेनी हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए डाक्टर, नर्स, काउंसलर, सलाहकार, टेक्नीशियन एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मियों का व्यवहार रोगी के साथ सहानुभूतिपूर्ण और सहयोगात्मक होना जरूरी है।

यह विचार मेडिकल कालेज के एआरटी सेंटर के नोडल अधिकारी व मेडिसिन विभागाध्यक्ष डा. तुंगवीर सिंह आर्य ने व्यक्त किए। यूपी स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा लखनऊ में आयोजित मेडिकल आफिसर्स की ब्लैंडिड क्लिनिकल टीचिग के चार दिवसीय ट्रेनिग कार्यक्रम में डा. आर्य ने सीनियर मास्टर ट्रेनर के रूप में एचआईवी एड्स से संबंधित अलग-अलग जटिल एवं गंभीर विषयों पर व्याख्यान दिए। चार दिवसीय ट्रेनिग प्रोग्राम में मेडिकल कालेज के एआरटी सेंटर का प्रतिनिधित्व सीनियर मेडिकल अफसर डा. अणिमा पांडेय ने किया।

नई दिल्ली से वैक्सीन कंटेनर मेडिकल पहुंचा : कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाई गई है। बुधवार को दोपहर तीन बजे वैक्सीन लेकर ट्रक मेडिकल कालेज स्थित राज्य वैक्सीन स्टोर पहुंचा। मंडलीय सíवलास अधिकारी डा. अशोक तालियान और संयुक्त निदेशक डा. ज्योत्सना वत्स ने कंटेनर रिसीव किया। इसमें कोरोना वैक्सीन की 1.23 लाख डोज है। पिछली बार कोरोना वैक्सीन की 1.53 लाख डोज मेरठ पहुंची थी।

बफर स्टॉक बढ़ा

पहले चरण में 19 हजार लोगों को लगना था, लेकिन दस हजार लोगों की ही खुराक उपलब्ध थी। अब प्रदेश सरकार की ओर से मेरठ और सहारनपुर मंडल के लिए अतिरिक्त डोज जारी कर दी गयी। मंडलीय सíवलास अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि वैक्सीन का बफर स्टाक मजबूत किया जा रहा है। बुधवार शाम प्रदेश सरकार सभी जिलों के लिए वैक्सीन का कोटा निर्धारित कर देगी।

13 को आयी थी पहली खेप

13 जनवरी को वैक्सीन लेकर मेरठ पहला कंटेनर पहुंचा था। वैक्सीन को स्टोर रूम में 2-8 डिग्री तापमान पर रखा गया। अगले दिन सहारनपुर मंडल, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर के लिए वैक्सीन रवाना की गयी। बता दें कि तय लक्ष्य के सापेक्ष मेरठ मंडल में 16 जनवरी को 71 फीसद वैक्सीनशन किया गया। हापुड़ और बुलंदशहर में कम लोगों ने वैक्सीन लिया था। मेरठ जिले के लिए 23 हजार 500 डोज जारी की गई।

इन नौ जिलों को मिली वैक्सीन

मेरठ

सहारनपुर

मुजफ्फरनगर

शामली

बागपत

गाजियाबाद

गौतमबुद्धनगर

बुलंदशहर

हापुड़

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.