आठ दिन आंदोलन चलता रहेगा, एक्सप्रेस-वे भी बनता रहेगा, झड़प के बाद सहमति

आश्वासन और सहमति के भरोसे शनिवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेव-वे का काम फिर चल पड़ा। इससे पहले किसानों और पुलिस में तीखी झड़प भी हुई।

By Edited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 03:02 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 03:02 AM (IST)
आठ दिन आंदोलन चलता रहेगा, एक्सप्रेस-वे भी बनता रहेगा, झड़प के बाद सहमति
आठ दिन आंदोलन चलता रहेगा, एक्सप्रेस-वे भी बनता रहेगा, झड़प के बाद सहमति

मेरठ, जेएनएन। आश्वासन और सहमति के भरोसे शनिवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेव-वे का काम फिर चल पड़ा। इससे पहले किसानों और पुलिस में तीखी झड़प हुई। प्रशासनिक अफसरों के आठ दिनों में मांगों पर निर्णय लेने के आश्वास पर सहमति बनी कि किसान धरना जारी रखेंगे, लेकिन काम नहीं रोकेंगे। हालांकि किसानों ने चेतावनी दी है कि आठ दिनों में उनकी मांगे नहीं मानी गई तो काम रुकवा दिया जाएगा। एक समान मुआवजे की मांग को लेकर मुरादाबाद गांव में तीसरे दिन भी किसानों का धरना जारी रहा।

दोपहर में एक्सप्रेस-वे काम शुरु करने की कोशिश की गई तो किसानों और पुलिस में तीखी झड़प हुई। दोपहर बाद गाजियाबाद जिला प्रशासन ने किसानों से वार्ता की पेशकश की। मोदीनगर एसडीएम आदित्य प्रजापति, तहसीलदार और सीओ धरनास्थल पर पहुंचे। डेढ़ घंटे की वार्ता के दौरान किसान मांगों पर अड़े रहे। इस पर किसानों की एडीएम (एलए) से फोन पर वार्ता कराई। एडीएम ने आठ दिन में उनकी समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया और काम में अवरोध नहीं करने का आग्रह किया।

किसानों ने आठ दिन के लिए काम में अवरोध नहीं करने पर सहमति जताई। हालांकि किसान नेता बबली गुर्जर ने कहा कि यदि आठ दिनों में समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो काम रोक दिया जाएगा। किसानों की मांग है कि एक समान मुआवजा और खेतों तक जाने के लिए सर्विस रोड। इस दौरान पूर्व जिला पंचायत सदस्य डा. सतीश राठी, रणबीर दहिया, दलवीर, महेश प्रधान मौजूद रहे। किसानों की सहमति के बाद एक्सप्रेव-वे के कुछ हिस्से पर काम शुरू हो सका। बहादर अंडरपास के नीचे धरना समाप्त,सर्विस रोड का निर्माण शुरू काशी टोल प्लाजा के समीप बहादरपुर अंडरपास के नीचे धरने पर बैठे किसानों ने एडीएम एलए मेरठ और एनएचएआइ के अधिकारियों से वार्ता के बाद धरना समाप्त कर दिया है।

सर्विस रोड की मांग मान ली गई है और यहां काम भी शुरू हो गया है। बहादरपुर अछरोंडा अंडरपास से रेलवे लाइन परतापुर तक 15 फीट चौड़ी सर्विस रोड बनेगी। तोड़े गए बहादरपुर-अछरोंडा मार्ग के जल्द निर्माण का भी आश्वासन दिया है। कुशलिया से डासना तक काम बंद निर्माण एजेंसी जीआर इंफ्रा के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर मनोज बैरवा के अनुसार अभी केवल 10 किमी. हिस्से में काम शुरू हो पाया है। कुशलिया से डासना तक काम अभी भी बंद है।

डासना के आकाश नगर में भी धरना शुरू

शनिवार को डासना के आकाश नगर में किसानों ने धरना शुरू कर दिया है। यहां भी किसान एक समान मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए हैं। डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि कुशलिया से डासना के बीच एक्सप्रेस-वे का काम काफी बाकी है।

chat bot
आपका साथी