500 रुपये में होगा अंतिम संस्कार, लकड़ी के दाम भी होंगे तय

अंतिम संस्कार में मृतक के स्वजन से अवैध वसूली के मामले में गुरुवार को डीएम के आदेश पर अधिकारी शवदाह गृह पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 09:10 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 09:10 AM (IST)
500 रुपये में होगा अंतिम संस्कार, लकड़ी के दाम भी होंगे तय
500 रुपये में होगा अंतिम संस्कार, लकड़ी के दाम भी होंगे तय

मेरठ,जेएनएन। अंतिम संस्कार में मृतक के स्वजन से अवैध वसूली के मामले में गुरुवार को डीएम के आदेश पर एसीएम चंद्रेश कुमार व सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल सूरजकुंड पहुंचे। उनके साथ गंगा मोटर कमेटी के मंत्री दिनेश चंद जैन व कोषाध्यक्ष अनिल मित्तल मौजूद रहे। अधिकारियों ने श्मशान स्थल से लेकर लकड़ी की टाल व गैस प्लांट के शवदाहगृह बनाने के स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान आरोप लगाने वाले जन कल्याण वेलफेयर सोसाइटी के पदाधिकारियों व अंतिम संस्कार करने वाले आचार्यो का अधिकारियों की मौजूदगी में आमना-सामना कराया। इसमें दुष्यंत रोहटा ने अवैध वसूली का आरोप लगाया तो वहीं, आचार्यों ने श्मशान स्थल पर सुविधाएं न मिलने की बात कही। इस दौरान एसीएम व सहायक नगर आयुक्त ने आचार्यों को जमकर फटकार लगाई।

सोसाइटी ने सौंपा ज्ञापन, मौके पर पहुंचे अधिकारी

गुरुवार सुबह जन कल्याण वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष दुष्यंत रोहटा के नेतृत्व में रोहटा रोड व्यापार संघ ने डीएम कार्यालय पर ज्ञापन सौंपा। उन्होंने सूरजकुंड स्थित श्मशान स्थल पर अंतिम संस्कार में आचार्यों पर अवैध वसूली का आरोप लगाया। उन्होंने एसीएम चंद्रेश कुमार को डीएम के नाम ज्ञापन सौंपा। दोपहर बाद एसीएम चंद्रेश कुमार व सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल गंगा मोटर कमेटी के मंत्री दिनेश चंद जैन व कोषाध्यक्ष अनिल मित्तल की मौजदूगी में सूरजकुंड मौके पर पहुंच गए और दुष्यंत रोहटा को भी बुला लिया गया।

चेहरा देखकर मांगते हैं पैसे: दुष्यंत रोहटा

सूरजकुंड स्थित श्मशान घाट पर एसीएम व सहायक नगर आयुक्त के सामने दुष्यंत रोहटा व आचार्यों का आमना-सामना कराया गया। इसमें दुष्यंत रोहटा ने आरोप लगाया कि अंतिम संस्कार कराने वाले आचार्य मृतक के परिवार वालों से चेहरा देखकर मनमाने पैसे वसूलते हैं। प्लेटफार्म खाली न होने की बात कहकर तो कभी सामग्री के नाम पर लोगों से हजारों रुपये वसूले जाते हैं। इस दौरान एसीएम व सहायक नगर आयुक्त ने आचार्यों को फटकार लगाई। वहीं, आचार्यों ने श्मशान स्थल पर सुविधाएं न मिलने की बात कहते हुए सफाई पेश की।

टाल पर लकड़ी के निर्धारित दाम से ज्यादा वसूली की तो होगी कार्रवाई: एसीएम

एसीएम व सहायक नगर आयुक्त ने लकड़ी की टाल पर निरीक्षण करते हुए उनके संचालकों को हिदायत दी कि यदि मनमानी कीमत वसूलने की शिकायत मिली तो उनके विरुद्ध गंभीरता से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि वह अपने यहां लकड़ी के प्रति कुंतल दाम निर्धारित तय करके ही आगे से काम करेंगे।

अंतिम संस्कार के लिए रुपये निर्धारित: सहायक नगर आयुक्त

सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल ने बताया कि अंतिम संस्कार के लिए केवल 500 रुपये निर्धारित कर दिए गए हैं। बाकी संपूर्ण सामग्री मृतक के स्वजन की होगी। इसके अलावा किसी भी प्रकार से कोई भी आचार्य स्वजन से अतिरिक्त रुपये की मांग नहीं करेगा। गंगा मोटर कमेटी के मंत्री दिनेश चंद जैन ने बताया कि उन्होंने पहले से ही 500 रुपये निर्धारित कर रखे हैं। लेकिन आचार्यों की बार-बार शिकायत मिलती है। कहा कि डीएम से सूरजकुंड की व्यवस्था को अपने अधिकार में लेने की मांग रखेंगे।

गैस प्लांट बनाने के लिए दी कुटेशन: गंगा मोटर कमेटी

गंगा मोटर कमेटी के मंत्री दिनेश चंद जैन ने बताया कि उन्होंने नगर आयुक्त को गैस शवदाह गृह बनवाने के लिए फरीदाबाद की कंपनी की कुटेशन दी है। गैस प्लांट बनाने के लिए फरीदाबाद, वडोदरा व गाजियाबाद समेत तीन कंपनियों ने कुटेशन डाली थी। इसमें फरीदाबाद की कंपनी की 20 लाख व जीएसटी है। इसके आगे का निर्णय नगर आयुक्त करेंगे।

chat bot
आपका साथी