Maa Shakambhari Devi State University : सहारनपुर में ऐतिहासिक होगा विश्वविद्यालय का शिलान्यास, गृहमंत्री और मुख्यमंत्री की होगी जनसभा

सहारनपुर के पुवांरका में बनने वाले मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास की तैयारियों को अधिकारी मौके पर पहुंचे। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह और एसएसपी आकाश तोमर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर विवि स्थल का मुआयना किया।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 07:51 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 07:51 PM (IST)
Maa Shakambhari Devi State University : सहारनपुर में ऐतिहासिक होगा विश्वविद्यालय का शिलान्यास, गृहमंत्री और मुख्यमंत्री की होगी जनसभा
मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास के लिए कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करते डीएम व एसएसपी।

सहारनपुर, जागरण संवाददाता। मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय के दो दिसंबर को होने वाले शिलान्यास कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन की तैयारियां तेज हो गई हैं। जिलाधिकारी तथा एसएसपी ने लोक निर्माण विभाग और कार्यदायी संस्था के अधिकारियों के साथ विवि स्थल का दौरा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

शिलान्यास के बाद होगी जनसभा, एक लाख लोग होंगे शामिल 

शनिवार को जनता रोड स्थित पुवांरका में बनने वाले मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास की तैयारियों को अधिकारी मौके पर पहुंचे। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह और एसएसपी आकाश तोमर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर विवि स्थल का मुआयना किया। सभा स्थल पर पंडाल व हैलीपेड के बारे में उन्होंने अधिकारियों से चर्चा की। दो दिसंबर को विवि के शिलान्यास का कार्यक्रम शासन से घोषित हुआ है।

यह है तैयारी 

अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग द्वारा जारी पत्र में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा सुभाष चंद्र शर्मा को नोडल अधिकारी नामित किया गया है, उनके द्वारा प्रस्तावित भवन का माडल, स्टडीज, ब्रीफिंग, मैटीरियल, होर्डिंग, बैनर के प्रारूप, विज्ञापन का प्रारूप आदि तैयार कराए जाएंगे। उनके द्वारा कार्यक्रम स्थल पर व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की जाएगी। इसके अलावा सचिव उच्च शिक्षा शमीम अहमद खान जल्द ही लोक निर्माण विभाग और जिला प्रशासन से समन्वय बनाकर शिलान्यास कार्यक्रम के आयोजन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं कराएंगे। विश्वविद्यालय शिलान्यास के बाद गृहमंत्री तथा मुख्यमंत्री की जनसभा होगी। इसमें एक लाख लोगों के लिए इंतजाम किया जा रहा है।

50 एकड़ में बनेगा विवि     

सहारनपुर: जनता रोड पर गांव पुवांरका में मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय 50 एकड़ में बनेगा। विवि के लिए 43 एकड़ भूमि खरीदी गई। करीब दो बीघा भूमि ग्राम समाज की है जबकि पांच बीघा भूमि राजकीय महाविद्यालय पुवांरका का हिस्सा है। शासन द्वारा विवि के निर्माण का ठेका मैसर्स ईश्वर सिंह एंड एसोसिएट्स कंस्ट्रक्शन हिसार हरियाणा को दिया गया। पांच चरणों में बनने वाले विवि के प्रथम चरण के लिए 92 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है।

एनओसी को जमा 4.98 लाख 

सहारनपुर: राज्य विश्वविद्यालय के लिए जिला पंचायत के खजाने में विश्वविद्यालय द्वारा 4.98 लाख रुपए जमा किए गए हैं। सहारनपुर में जनता मार्ग पर गांव पुवारका में 50 एकड़ में बनने वाले विश्वविद्यालय का निर्माण पांच चरणों में पूरा होगा। पहले चरण का काम जनवरी-2023 तक पूरा हो सकेगा, इस चरण में 92 करोड़ खर्च होने का आंकलन किया गया है।

इन्होंने कहा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम तय है, तैयारियों में प्रशासनिक टीम लगी हुई है, एक लाख लोगों के लिए जनसभा में तैयारियां की जा रही हैं। 

अखिलेश कुमार सिंह, डीएम सहारनपुर

chat bot
आपका साथी