किसी का इंजन, किसी का टायर, चोरी के पुर्जों से जुगाड़ तैयार, बागपत में भर रहे फर्राटा, जिम्‍मेदार मौन

बागपत में जुगाड़ वाहनों की भरमार है। इसमें अधिकांश चोरी किए गए पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इस पर पुलिस और परिवहन विभाग का ध्यान नहीं है। नागरिकों का कहना है कि ऐसे वाहन बागपत के साथ पड़ोसी जिलों में भी खूब दौड़ रहे हैं।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:22 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 08:22 PM (IST)
किसी का इंजन, किसी का टायर, चोरी के पुर्जों से जुगाड़ तैयार, बागपत में भर रहे फर्राटा, जिम्‍मेदार मौन
बागपत में जुगाड़ वाहनों की भरमार है।

बागपत, जागरण संवाददाता। सड़क सुरक्षा सप्ताह में यातायात नियमों का पालन कराने को पुलिस व परिवहन विभाग के अफसर सड़क पर हैं, फिर भी चोरी के वाहन फर्राटे भर रहे हैं। किसी वाहन का इंजन, किसी का टायर लगाकर जुगाड़ तैयार कर रखे हैं। जो हादसों को न्योता दे रहे हैं। सब कुछ जानकर भी सरकारी तंत्र आंखे बंद करके बैठा हुआ है। चेकिंग करने वाली पुलिस व परिवहन विभाग को बिना रजिस्ट्रेशन व कागजात के फर्राटा भरते ये चोरी के जुगाड़ वाहन नजर नहीं आते।

बागपत में जुगाड़ वाहनों की भरमार

बागपत में जुगाड़ वाहन की भरमार है। इसमें अधिकांश चोरी किए गए वाहनों का इस्तेमाल कर रखा है,क्योंकि इस पर पुलिस का जरा भी ध्यान नहीं है। चोरी करने के बाद दोपहिया वाहनों के पुर्जे अलग-अलग कर दिए जाते है। दोपहिया वाहन को तीन पहिया वाहन बना दिया जाता है। बाइक, स्कूटर का पिछला पहिया निकालकर उसमें छोटी रिक्शा की तरह की दो पहिया गाड़ी, ट्राली को जोड़ दिया जाता है। इन जुगाड़ वाहनों से सामान ढुलाई का कार्य किया जाता है। इसकी एवज में लोगों से अच्छी खासी रकम वसूलते हैं। इन वाहनों के न कागजात है न ही कोई रजिस्ट्रेशन नंबर। फिर भी अफसरों के सामने जुगाड़ वाहन दौड़ते रहते हैं। गुरुवार को राष्ट्र वंदना चौक पर यातायात पुलिस के सामने जुगाड़ वाहन दौड़ते नजर आए।

रोकना दूर टोकते भी नहीं यातायात पुलिस कर्मी 

यातायात पुलिसकर्मी जुगाड़ को रोकना तो दूर टोकते भी नहीं दिखे । लोगों का कहना है कि जरूरी है कि पुलिस व परिवहन विभाग इन पर शिकंजा कसे। एक तरफ हादसे होने की संभावना खत्म होगी, वहीं दूसरी ओर वाहन चोरी की घटना रुकेगी तथा राजस्व की हानि नहीं होगी। उनका यह भी कहना है कि ऐसे वाहन पड़ोसी जिलों में भी खूब दौड़ रहे हैं। ऐसे में बड़े स्तर पर कार्रवाई की भी जरूरत है।

बढ़ रही वाहन चोरी की घटनाएं

जुगाड़ वाहन पर अंकुश न लगने पर वाहन चोर गिरोह सक्रिय हो रहे हैं। जो वाहनों को चोरी कर बेच देते हैं। जिनको आसानी से ठिकाने लगा दिया जाता है। 

इन्होंने कहा...

जुगाड़ वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं होता है। ऐसे वाहन पकड़े जाने पर सीज किए जाते हैं। जल्द ही अभियान चलाकर जुगाड़ वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-सुभाष राजपूत, एआरटीओ

जुगाड़ वाहनों की चेकिंग करने के लिए यातायात पुलिस को निर्देशित किया गया है। यदि जुगाड़ वाहन में चोरी किए गए वाहन का इस्तेमाल हुआ मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-युवराज सिंह, ट्रैफिक सीओ

chat bot
आपका साथी