बिजनौर में कोर्ट मैरिज की तो बंद किया हुक्का-पानी, दंपती ने इस्लाम धर्म स्‍वीकारने की दी धमकी

बिजनौर के भनेड़ा में कोर्ट मैरिज करने पर बिरादरी ने किया परिवार का सामाजिक बहिष्कार। दंपती ने कहा-उत्पीडऩ नहीं रुका तो स्वीकार लेंगे इस्लाम धर्म।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:31 PM (IST)
बिजनौर में कोर्ट मैरिज की तो बंद किया हुक्का-पानी, दंपती ने इस्लाम धर्म स्‍वीकारने की दी धमकी
बिजनौर में कोर्ट मैरिज की तो बंद किया हुक्का-पानी, दंपती ने इस्लाम धर्म स्‍वीकारने की दी धमकी

बिजनौर, जेएनएन। तमाम नियम-कानूनों के बावजूद लोग दूसरों का उत्पीडऩ करने और दबंगई से बाज नहीं आ रहे। कोर्ट मैरिज के बाद गांव पहुंचे दंपती का सामाजिक बहिष्कार कर दिया गया। बिरादरी के लोगों ने पंचायत कर परिवार का हुक्का-पानी बंद करने के साथ दुकानों से घरेलू सामान की खरीद और हैंडपंप से पानी लेने तक पर भी रोक लगा दी गई। पीडि़त दंपती ने मानवाधिकार आयोग को इस तुगलकी फरमान से अवगत कराया है। सामाजिक बहिष्कार नहीं रुकने पर इस्लाम धर्म स्वीकारने की भी घोषणा की है।

किरतपुर क्षेत्र के गांव भनेड़ा निवासी अनुसूचित जाति की विनीता ने प्रदेश मानवाधिकार आयोग एवं मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि उसने 27 मई 2019 को गाजियाबाद न्यायालय में अपने ही गांव के सजातीय राहुल के साथ कोर्ट मैरिज की थी। इसके बाद दोनों गांव से बाहर ही रहे। कुछ महीने पहले ही गांव में आए हैं। तीन दिन पहले बिरादरी के लोगों ने गांव में पंचायत कर उनका हुक्का-पानी बंद कर दिया। यदि गांव में किसी दुकानदार ने उनके परिवार से वास्ता रखा अथवा सामान दिया तो दुकानदार को तीन हजार रुपये जुर्माना देना होगा।

पीडि़त दंपती ने पत्र में कहा है कि उन्हें रविदास धर्मशाला पर लगे हैंडपंप से पानी भी नहीं भरने दिया जा रहा। उनका कहना है, परिवार का सामाजिक एवं मानसिक उत्पीडऩ बंद नहीं हुआ तो वे तंग आकर इस्लाम धर्म स्वीकार कर लेंगे। पीडि़ता ने डीएम व सीओ नजीबाबाद को भी पत्र भेजकर तुगलकी फरमान सुनाने वालों पर कार्रवाई की मांग की है।

पीड़ित दंपती को प्राथमिक तौर पर स्थानीय पुलिस को मामले की जानकारी देनी चाहिए थी। गंभीरता से जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

-संगीता, एसडीएम नजीबाबाद।

कोर्ट मैरिज करने के बाद दोनों परिवारों के बीच हुआ विवाद समझौते के बाद सुलझ गया था। वर्तमान हालातों से दंपती ने अवगत नहीं कराया है। तहरीर मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

-धर्मेंद्र सिंह, एसआइ भनेड़ा चौकी।

chat bot
आपका साथी