अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दैनिक जागरण संग शहर ने किया योग

सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दैनिक जागरण की ओर से आयोजित योग शिविर में लोग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:15 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दैनिक जागरण संग शहर ने किया योग
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दैनिक जागरण संग शहर ने किया योग

मेरठ,जेएनएन। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दैनिक जागरण की ओर से आयोजित योग शिविर में लोगों ने निरोगी काया और खिलखिलाते मन के लिए योगाभ्यास किया। यह योग शिविर एच-ब्लाक शास्त्रीनगर के अटल पार्क में आयोजित किया गया। दैनिक जागरण की ओर से योग गुरु पंकज योगी ने लोगों को योगाभ्यास कराया और विभिन्न योगासनों के लाभ भी बताए।

उन्होंने बताया कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है। योग अभ्यास शरीर एवं मन, विचार एवं कर्म, आत्म संयम एवं पूर्णता की एकात्मता एवं मानव व प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। यह स्वास्थ्य एवं कल्याण का पूर्णतावादी दृष्टिकोण है। योग मात्र व्यायाम नहीं है, बल्कि स्वयं के साथ, विश्व एवं प्रकृति के साथ एकत्व खोजने का भाव है।

योग दिवस पर आयोजित योग शिविर में कोविड प्रोटोकाल के अनुसार योग की सभी क्रियाओं को कराया गया। शिविर की शुरुआत संजय माथुर ने प्रार्थना से की। सभी ने योग दिवस पर प्रेम से मिलकर चलने का, प्रेम से बोलने का, सभी ने ज्ञानी बनने का, अपने पूर्वजों की तरह कर्तव्यों का पालन करने का संकल्प लिया। योगी बबूल ठाकुर ने खड़े होकर गर्दन, कंधा व हाथों से जुड़ी चालन क्रियाओं का अभ्यास कराया। इनमें स्कंध संचालन, घुटना संचालन क्रिया आदि सूक्ष्म आसनों को योग शिक्षक कमल वर्मा ने कराया। इनमें ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन आदि का अभ्यास कराने के साथ ही इनके लाभ भी बताए गए। योग शिक्षक नीरज ने कपालभाति प्राणायाम, नाड़ी शोधन प्राणायाम, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास कराया। अंत में अजय नेगी ने ध्यान का अभ्यास कराया।

chat bot
आपका साथी