सोतीगंज के 150 कबाड़ियों के आए बुरे दिन

चोरी के वाहन कटान के नाम से पूरे देश में बदनाम सोतीगंज के कबाड़ियों के बुरे दिन आ गए हैं। हाजी नईम उर्फ गल्ला के बाद 150 कबाड़ियों की संपत्ति पर वाणिज्य कर विभाग की टेड़ी नजर पड़ गई है। पुलिस ने सभी कबाड़ियों की अवैध तरीके से कमाई संपत्ति का ब्योरा जुटाकर वाणिज्य कर विभाग को भेज दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:26 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:26 AM (IST)
सोतीगंज के 150 कबाड़ियों के आए बुरे दिन
सोतीगंज के 150 कबाड़ियों के आए बुरे दिन

मेरठ, जेएनएन। चोरी के वाहन कटान के नाम से पूरे देश में बदनाम सोतीगंज के कबाड़ियों के बुरे दिन आ गए हैं। हाजी नईम उर्फ गल्ला के बाद 150 कबाड़ियों की संपत्ति पर वाणिज्य कर विभाग की टेड़ी नजर पड़ गई है। पुलिस ने सभी कबाड़ियों की अवैध तरीके से कमाई संपत्ति का ब्योरा जुटाकर वाणिज्य कर विभाग को भेज दिया। ताकि सभी कबाड़ियों से अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्ति के बारे में जवाब मागा जा सके।

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि सोतीगंज बाजार में चोरी के वाहनों के कटान पर पूरी रोक लगा दी गई है। 150 और कबाड़ियों को चिह्नित किया गया हैं, जो चंद दिनों में ही करोड़पति बन गए। पुलिस ने ऐसे कबाड़ियों की सूची तैयार की है जो अचानक करोड़ों की संपत्ति के मालिक बन गए। यह सूची वाणिज्य कर विभाग को भेज दी है। जल्द ही सभी कबाड़ियों को वाणिज्य कर विभाग की तरफ से नोटिस भेजकर संपत्ति का ब्योरा मागा जाएगा। इनसे पहले पुलिस हाजी गल्ला और हाजी इकबाल की संपत्ति का पूरा रिकार्ड भी वाणिज्य कर विभाग को सौंप चुकी है। एसएसपी ने बताया कि सोतीगंज के कबाड़ियों की कमर तोड़ने के लिए कानूनी कार्रवाई की जा रही है। ताकि भविष्य में वह चोरी के वाहनों के कटान का धंधा नहीं कर सके।

फिर होगी गल्ला की करोड़ों की संपत्ति जब्त

हिस्ट्रीशीटर एवं गैंगस्टर हाजी नईम उर्फ गल्ला और उसके बेटों को रिमांड पर लेकर तीन अन्य स्थानों पर करोड़ों की संपत्ति मिली है। गल्ला के स्वजन को पुलिस इस संपत्ति के बारे में नोटिस जारी कर चुकी है। ताकि बता सके कि करोड़ों की संपत्ति कहां से और कैसे हासिल की है। कैंट क्षेत्र में भी गल्ला की तीन स्थानों पर करोड़ों की संपत्ति मिली है। एसएसपी ने बताया कि पुलिस अगले दो दिनों में गल्ला की बाकी संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई शुरू करने जा रही है। कैंट क्षेत्र में मिले गल्ला के गोदाम को भी जब्त किया जा रहा है। गोदाम से मिले इंजन और अन्य स्पेयर पा‌र्ट्स को भी पुलिस ने कब्जे में ले लिया है।

फोरेंसिक टीम करेगी सामान की जाच

गाजियाबाद जिले के निवाड़ी स्थित फोरेंसिक लैब की टीम को गल्ला के गोदाम से मिले वाहनों के इंजन की जाच के लिए बुलाया है। ताकि पता चला सके कि वाहनों को कहां से चोरी किया गया था। ताकि उन मुकदमों में भी हाजी गल्ला को आरोपित बनाया जा सके।

अरबों के मालिक पर अब रहने के लिए होगी परेशानी

हाजी गल्ला पर अरबों की संपत्ति हैं। गल्ला और उसके चारों बेटे जेल में बंद है। ऐसे में गल्ला के बेटों की पत्‍‌नी और बच्चे घर पर मौजूद है। गल्ला के पटेल नगर स्थित एक मकान को पुलिस ने जब्त कर लिया है। पुलिस कार्रवाई से 20 मिनट पहले ही गल्ला के स्वजन उक्त मकान को छोड़कर दूसरे मकान में चले गए थे। अब पुलिस दूसरे मकान की भी जब्तीकरण की कार्रवाई करने जा रही है। ऐसे में गल्ला के स्वजन के लिए मेरठ में रहना बड़ी चुनौती बना हुआ है। अरबों के मालिक अब अपने मकान की छत को भी तरस जाएंगे।

कोर्ट में किया था गल्ला ने सरेंडर

गैंगस्टर के मुकदमे में जनपद में पहली बार मुल्जिम का रिमांड हुआ है। पुलिस के डर से गल्ला ने चारों बेटों के साथ कोर्ट में सरेंडर किया था। हालाकि हाजी गल्ला ने खुद को बचाने का बड़ा प्रयास किया था। गल्ला ने कोर्ट में पेशी के दौरान भी बीमारी का नाटक किया था। अस्पताल के डाक्टरों ने गल्ला की जांच की। जिसमें सामने आया कि उसने जेल से अस्पताल में भर्ती होने की वजह से नाटक किया था। डाक्टरों ने गल्ला की हालत ठीक बताई थी।

chat bot
आपका साथी