जमीयत के स्काउट सेंटर से गर्माया माहौल, केंद्रीय खुफिया विभाग की टीम ने सहारनपुर के केंदुकी गांव में की पड़ताल

जमीयत उलेमा हिंद केंदुकी गांव में भारत प्रशिक्षण स्काउट गाइड का विशाल प्रशिक्षण शिविर खोलने जा रहा है। इसमें गांव के लोगों को संदिग्ध गतिविधियां संचालित होने का शक है। क्षेत्र के ग्रामीणों तथा हिंदू संगठनों ने डीएम से शिविर के संबंध में जांच कराने की मांग की।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 12:35 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:02 AM (IST)
जमीयत के स्काउट सेंटर से गर्माया माहौल, केंद्रीय खुफिया विभाग की टीम ने सहारनपुर के केंदुकी गांव में की पड़ताल
केंद्रीय खुफिया विभाग की टीम ने सहारनपुर के केंदुकी गांव में की पड़ताल

सहारनपुर, जागरण संवाददाता। जमीयत उलेमा हिंद (महमूद मदनी गुट) द्वारा देवबंद के गांव केंदुकी में बनाए जा रहे भारत स्काउट गाइड प्रशिक्षण केंद्र का मामला गर्मा गया है।

ग्रामीणों के विरोध तथा निर्माण न रोकने पर गांव छोडऩे के एलान की धमकी का केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी संज्ञान ले लिया है। देवबंद विधायक ब्रजेश सिंह ने भी गृह मंत्रालय को पूरे प्रकरण से अवगत कराया है। गृह मंत्रालय ने रिपोर्ट तलब कर ली है। उधर, जिला प्रशासन ने निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है।

केंद्रीय खुफिया विभाग की टीम ने शुक्रवार को गांव पहुंचकर पड़ताल की। जमीन संबंधी दस्तावेज खंगाले और ग्रामीणों के बयान दर्ज किए। खुफिया विभाग की टीम के गांव पहुंचने की स्थानीय प्रशासन को भी भनक नहीं लगी। करीब एक घंटे तक गांव में रुकने के बाद टीम के सदस्य वापस लौट गए। ग्रामीणों ने गांव के शिव मंदिर पर एकत्र होकर जमीयत उलेमा हिंद के खिलाफ प्रदर्शन किया।

यह है प्रकरण

जमीयत उलेमा हिंद केंदुकी गांव में भारत प्रशिक्षण स्काउट गाइड का विशाल प्रशिक्षण शिविर खोलने जा रहा है। इसमें गांव के लोगों को संदिग्ध गतिविधियां संचालित होने का शक है। क्षेत्र के ग्रामीणों तथा हिंद संगठनों ने डीएम अखिलेश सिंह से मुलाकात कर शिविर के संबंध में जांच कराने की मांग की गई। इसके बाद से प्रशासन द्वारा मौके पर पहुंच कार्य को रुकवा दिया गया और जमीयत उलेमा हिंद के पदाधिकारियों से निर्माण संबंधी दस्तावेज दिखाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए।

एटीएस प्रशिक्षण केंद्र के आसपास ऐसा कोई केंद्र नहीं बने

शुक्रवार को गांव के हिंदू समाज ने शिव मंदिर पर एक बैठक की, जिसमें प्रशासन को सख्त चेतावनी दी कि यदि गांव के सीमा क्षेत्र में जमीयत उलेमा हिंद द्वारा किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य कराया जाता है तो वह उसका खुलकर विरोध करेंगे। ग्रामीण तेजपाल, ब्रज प्रकाश, अमित त्यागी और अविनाश त्यागी ने कहा कि जमीअत उलेमा हिंद का यह प्रशिक्षण केंद्र देवबंद में बनने जा रहे एटीएस ट्रेङ्क्षनग सेंटर के आसपास है, इसलिए सुरक्षा के लिहाज से भी यहां ऐसा कोई केंद्र नहीं बनना चाहिए।

वरना गांव से पलायन करेंगे

ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि अगर जमीयत उलेमा हिंद के द्वारा कोई भी धार्मिक संस्थान या प्रशिक्षण केंद्र गांव में बनाया जाता है तो गांव के लोग अपने परिवार के साथ यहां से पलायन करेंगे। बैठक में रिगन कश्यप, मोनू, लाला, तेजपाल, सौरभ, संदीप, अमित, विशू और नीटू आदि भी रहे। ग्रामीणों ने पूरे प्रकरण को लेकर प्रदर्शन भी किया और सरकार से पूरे प्रकरण की गंभीरता के साथ जांच कराने की मांग की।

इनका कहना है...

फिलहाल निर्माण पर रोक लगा दी गई है, दस्तावेजों की जांच कराई जा रही है। जांच पूरी होने के बाद ही कुछ कह पाना संभव होगा।

- अखिलेश सिंह, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी