Good News: चेन्नई, हैदराबाद नहीं जल्द मेरठ में होगी एक्सपोर्ट के लिए टेस्टिंग, खेल उद्योग की बल्‍ले-बल्‍ले

एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत प्रदेश सरकार की मदद से मेरठ में 10 करोड़ की लागत से टेस्टिंग लेबोरेट्री एंड एक्सपो मार्ट के निर्माण की योजना को प्रदेश स्तरीय समिति ने हरी झंडी दे दी है। आगामी कुछ दिनों में ही इसकी डीपीआर को मंजूरी मिल जाएगी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 01:00 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 01:00 PM (IST)
Good News: चेन्नई, हैदराबाद नहीं जल्द मेरठ में होगी एक्सपोर्ट के लिए टेस्टिंग, खेल उद्योग की बल्‍ले-बल्‍ले
लैब और एक्सपो मार्ट को हरी झंडी, कामन फैसिलिटी सेंटर की भी डीपीआर बनाने का निर्देश।

मेरठ, जेएनएन। क्रिकेट के बल्ले और अन्य खेल उत्पादों का एक्सपोर्ट करने वाले उद्यमियों को अब चेन्नई, हैदराबाद और नोएडा आदि स्थानों पर अपना तैयार माल भेजकर टेस्टिंग कराने की मुसीबत से छुटकारा मिल जाएगा। मेरठ में ही टेस्टिंग होगी। जिससे छोटे-छोटे उत्पादक भी अपना उत्पाद एक्सपोर्ट कर सकेंगे। एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत प्रदेश सरकार की मदद से मेरठ में 10 करोड़ की लागत से टेस्टिंग लेबोरेट्री एंड एक्सपो मार्ट के निर्माण की योजना को प्रदेश स्तरीय समिति ने हरी झंडी दे दी है। आगामी कुछ दिनों में ही इसकी डीपीआर को मंजूरी मिल जाएगी और प्रदेश सरकार से पैसा जारी कर दिया जाएगा। छह महीने के भीतर इसका भवन तैयार कराकर मशीनें लगाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा मेरठ में कामन फैसिलिटी सेंटर के प्रस्ताव को भी स्वीकृति देते हुए इसकी डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

कृषि विवि के पास बनेगी लेबोरेट्री और एक्सपो मार्ट

एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत खेल सामग्री के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए उसकी टेस्टिंग की सुविधा मेरठ में ही उपलब्ध कराने की तैयारी है। जिसके लिए टेस्टिंग लैब और एक्सपो मार्ट स्थापित होगा। यह प्रस्ताव पहले ही स्वीकृत हो चुका है। डीपीआर तैयार करके शासन को भेजी गई थी। जिसमें कुछ दस्तावेजों की कमी थी। शुक्रवार को हुई प्रदेश स्तरीय समिति की बैठक में इन दस्तावेजों को भी प्रस्तुत कर दिया गया। समिति ने प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी। उप आयुक्त वीके कौशल ने बताया कि आगामी कुछ दिनों में इसकी डीपीआर को मंजूरी मिल जाएगी। जिसके साथ ही एसपीवी और उद्योग विभाग का संयुक्त बैंक खाता खोला जाएगा।

तैयार होगा एक्‍सपो मार्ट

10 करोड़ के प्रोजेक्ट में 90 फीसद पैसा सरकार उपलब्ध कराएगी। एसपीवी को दस फीसद पैसा लगाना है। जल्द इसके भवन और मशीनों के टेंडर करके छह महीने में दोनों कार्य पूरे कर लेने का निर्देश है। उन्होंने बताया कि कृषि विवि के पास 5 हजार वर्ग मीटर जमीन में यह लैब और एक्सपो मार्ट तैयार होगा। एक्सपो मार्ट में मेरठ की सभी प्रमुख कंपनियों के उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। ताकि विदेशों तथा देश के तमाम स्थानों से आने वाले खरीददार एक ही स्थान पर सभी उत्पाद की जानकारी ले सकेंगे।

जर्मन कंपनी से अनुबंध, दो साल तक देगी अपना नाम

मेरठ में स्थापित होने वाली टेस्टिंग लैब को दो साल तक जर्मनी कंपनी के दिशा निर्देशन में काम करके अनुभव लेना होगा। टीयूवी-एसयूडी कंपनी के साथ इसके लिए अनुबंध कर लिया गया है। जिसे राज्य स्तरीय समिति को भी सौंप दिया गया है। लैब उत्पादों की जांच करेगी और प्रमाणपत्र जर्मन कंपनी जारी करेगी। दो साल में ही इस लैब को एनएबीएल से मान्यता प्राप्त करनी होगी। जिसके बाद यह लैब अपने स्तर से प्रमाणपत्र जारी कर सकेगी। एक्सपोर्ट होने वाले माल के प्रत्येक पीस की टेस्टिंग आवश्यक होती है।

chat bot
आपका साथी