बिजनौर : साहूवाला वन क्षेत्र के गांवों में हाथियों का आतंक, सैकड़ों बीघा फसल नष्ट की

बिजनौर के गांव भगौता कुराली टांडा चाहड़वाला इनायतपुर लुहारवाली भोज्जावाला जाफरपुर आदि के किसानों की खेती साहूवाला वन क्षेत्र के समीप है। आधा दर्जन हाथियों के झुंड ने किसानों की सैकड़ों बीघा फसल नष्ट कर दी है। वन विभाग के पास हाथियों को खदेडऩे का कोई इंतजाम नहीं है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:32 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:32 PM (IST)
बिजनौर : साहूवाला वन क्षेत्र के गांवों में हाथियों का आतंक, सैकड़ों बीघा फसल नष्ट की
बिजनौर के ग्राम शाहनगर कुराली में हाथी द्वारा नष्ट की गई फसल

बिजनौर, जागरण संवाददाता। साहूवाला वन क्षेत्र के गांवों में हाथियों का आतंक मचा हुआ है। शनिवार रात हाथियों ने गांव कुराली में किसानों की धान व गन्ने की फसलों को नष्ट कर दिया। हाथियों का आतंक दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। शिकायत के बाद भी वन विभाग की टीम हाथियों को खदेडऩे का कोई उपाय नहीं कर रही है।

शनिवार रात्रि हाथियों ने कुराली में जमकर उत्पात मचाया

हरेवली क्षेत्र में गांव भगौता, कुराली, टांडा, चाहड़वाला, इनायतपुर, लुहारवाली, भोज्जावाला, जाफरपुर आदि गांवों के किसानों की खेती साहूवाला वन क्षेत्र के समीप है। पिछले एक माह से आधा दर्जन हाथियों के झुंड ने किसानों की गन्ना व धान की सैकड़ों बीघा फसल नष्ट कर दी है। शनिवार की रात्रि हाथियों ने कुराली में जमकर उत्पात मचाया। जिससे सतपाल ङ्क्षसह, रामफूल ङ्क्षसह, ओमप्रकाश, फरीद अहमद, गुड्डू, रमेश, राजाराम, गोपाल सिंह, चंद्रपाल सिंह, सेवक सिंह, फारुख, कलवा, करन, धर्मपाल आदि किसानों की सैकड़ों बीघा गन्ने व धान की फसल नष्ट कर दी। इससे किसानों में विभाग के प्रति आक्रोश है। किसानों ने बताया कि शीघ्र ही विभाग ने हाथियों को नहीं खदेड़ा तो किसान वन विभाग के खिलाफ धरना प्रदर्शन करने को विवश होंगे।

इस संबंध में वन क्षेत्रीय अधिकारी वीरेंद्र सिंह रावत का कहना है कि हाथियों को उत्तराखंड सीमा में खदेड़कर खाई खोदवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया है। फिलहाल हाथियों को भगाने के लिए किसानों की मदद से गोला बारूद से आवाज कर खदेडऩे का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी