नौचंदी मेले का टेंडर जारी, अगले महीने विधिवत होगा शुभारंभ

नौचंदी मेले के लिए जिला पंचायत ने टेंडर जारी कर दिए हैं। 25 अप्रैल तक सभी टेंडर खोले जाएंगे। ऐसे में मेला मई के दूसरे सप्ताह तक शुरू होने की संभावना है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 06:22 AM (IST)
नौचंदी मेले का टेंडर जारी, अगले महीने विधिवत होगा शुभारंभ
नौचंदी मेले का टेंडर जारी, अगले महीने विधिवत होगा शुभारंभ

मेरठ । नौचंदी मेले के लिए जिला पंचायत ने टेंडर जारी कर दिए हैं। 25 अप्रैल तक सभी टेंडर खोले जाएंगे। ऐसे में मेला मई के दूसरे सप्ताह तक शुरू होने की संभावना है। बहरहाल, टेंडर खुलने के बाद नौचंदी मेला समिति मेले की विधिवत शुरुआत की तिथि तय करेगी।

निर्वाचन आयोग की अनुमति से जिला पंचायत ने टेंडर जारी किए हैं। ऑफ लाइन के साथ ही ऑन लाइन टेंडर अपलोड किए गए हैं। वहीं रंगाई-पुताई समेत कुछ निर्माण कार्य से संबंधित टेंडर आचार संहिता लगने से पहले ही खोले जा चुके थे, उनके वर्क आर्डर अब जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि परंपरानुसार होली के बाद के दूसरे रविवार यानी 31 मार्च (इस बार) को कमिश्नर व डीएम ने उद्घाटन किया था। आचार संहिता की वजह से जिला पंचायत अध्यक्ष उद्घाटन समारोह से दूर रहे थे।

निर्वाचन आयोग का निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी के प्रस्ताव पर आयोग ने इस शर्त के साथ अनुमति प्रदान की है कि संबंधित आयोजन में किसी व्यक्ति विशेष या पार्टी को राजनीतिक/चुनावी लाभ न प्राप्त हो।

झूला, सर्कस के टेंडर 24 को खुलेंगे

झूला, तहबाजारी, विद्युत व्यवस्था, सर्कस, होर्डिग के टेंडर 24 अप्रैल को चार बजे खोले जाएंगे। साइकिल स्टैंड का टेंडर 25 को खोला जाएगा।

टेंट, पटेल मंडप संबंधी टेंडर 23 को खुलेंगे

टेंट, फर्नीचर, पटेल मंडप में सीलिंग व पर्दे, पटेल मंडप में सास्कृतिक कार्यक्रमों की सुरक्षा के लिए पाइप फेंसिंग कार्य के लिए टेंडर 23 को खोले जाएंगे।

1.42 करोड़ रुपये खर्च होंगे मेले पर

नौचंदी मेले के आयोजन व सभी तैयारियों को मिलाकर कुल एक करोड़ 42 लाख रुपये खर्च करने का बजट रखा गया है। हालांकि कमाई का लक्ष्य ज्यादा नहीं है। जिला पंचायत ने मेले से महज एक करोड़ 60 लाख रुपये कमाई का ही लक्ष्य रखा है।

इन्होंने कहा-

निर्वाचन आयोग की अनुमति मिल जाने से नौचंदी मेले के आयोजन से संबंधित टेंडर निकाले गए हैं। टेंडर खुलने के बाद विधिवत शुभारंभ की तिथि निर्धारित की जाएगी। भव्य आयोजन होगा।

-कुलविंदर सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष व अध्यक्ष नौचंदी मेला समिति

लगने लगीं मेले की दुकानें, मैदान से नहीं उठवाई गई गंदगी

नौचंदी मेले का विधिवत शुभारंभ भले ही बाद में हो और तहबाजारी, झूला सर्कस आदि के प्लाट का टेंडर अभी न हुआ हो, लेकिन यहां दुकानें आने लगी हैं। छोटे-छोटे कई झूले लग गए हैं तो वहीं दुकानदार बल्ली आदि गाड़कर दुकानों को स्वरूप देने में लगे हैं।

उधर, नौचंदी मैदान में गंदगी का आलम है। हर तरफ कूड़े और गोबर के ढेर लगे हैं। बेसहारा पशु इधर-उधर घूम रहे हैं। अतिक्रमण की स्थिति जस की तस है। जल्द ही खाने-पीने की दुकानें भी सज जाएंगी। ऐसे में गंदगी के बीच ही दुकानदारों को दिन-रात बिताने पड़ेंगे। इस पर जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी प्रदीप सक्सेना ने बताया कि मैदान की सफाई, पौधरोपण आदि कार्य के वर्क आर्डर जारी कर दिए गए हैं। मैदान में काम शुरू हो गया है। फिलहाल पटेल मंडप बना है क्रिकेट ग्राउंड

पटेल मंडप में मेला शुरू होने पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। फिलहाल यहां बच्चों का क्रिकेट मैदान बना हुआ है।

chat bot
आपका साथी