धीरे-धीरे लौट रहे छात्र, शुरू हो रहा पठन-पाठन

यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों में छात्रों के आगमन के साथ ही परंपरागत पढ़ाई शुरू हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 11:15 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 11:15 PM (IST)
धीरे-धीरे लौट रहे छात्र, शुरू हो रहा पठन-पाठन
धीरे-धीरे लौट रहे छात्र, शुरू हो रहा पठन-पाठन

मेरठ, जेएनएन। यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों में छात्रों के आगमन के साथ ही परंपरागत पढ़ाई शुरू हो रही है। छात्रों को अब तक केवल वाट्सएप पर ही पाठ्य सामग्री भेजी जा रही थी, जिससे पढ़ाई न के बराबर ही हो रही थी। अभी कक्षा में छात्रों की संख्या कम है, लेकिन जो भी छात्र पहुंच रहे हैं, उनकी पढ़ाई तेजी से शुरू हो गई है। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में केवल नौवीं-10वीं की कक्षा ही संचालित होने से छात्रों को पढ़ाने के लिए अधिक समय मिल रहा है। इंटरमीडिएट विद्यालयों में दो पालियों में नौवीं-10वीं व 11वीं-12वीं की कक्षा चल रही है।

त्योहारों पर कामकाज का असर

माध्यमिक स्कूलों के बहुत से छात्र दुकान अथवा अपना काम करते हैं। त्योहारी सीजन में मोमबत्ती से लेकर दीया बनाने व दुकानों में काम कर रहे हैं। इस दौरान काम की जरूरत को देखते हुए छात्रों का अधिक ध्यान उसी ओर है। डीएन इंटर कालेज में विज्ञान शिक्षक युवराज शर्मा के अनुसार हर साल त्योहारों के समय स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति कम हो जाती है। इस साल लाकडाउन में पड़ी आíथक मार भी छात्रों का स्कूल से दूर रहने का एक प्रमुख कारण है।

सोमवार से बढ़ेंगे छात्र

केके इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. बीर बहादुर सिंह के अनुसार माध्यमिक स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चे होते हैं। ऐसे में उनके लिए पहले काम ही आता है, लेकिन सोमवार के बाद से स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ने की उम्मीद है। छात्रों को आनलाइन पढ़ाई का कोई लाभ नहीं मिला है। इसलिए उनके लिए कक्षा में लौटकर पढ़ाई करना जरूरी है। अभी अभिभावक भी कुछ दिनों तक स्कूल संचालन देख रहे होंगे उसके बाद संभवत: बच्चों को भेजेंगे।

chat bot
आपका साथी