Tax Evasion: सहारनपुर में 15 करोड़ के ई-वे बिल स्कैन कर पकड़ी एक करोड़ की कर चोरी

Tax Evasion in Saharanpur जीएसटी के तहत इलेक्ट्रॉनिक रोड परमिट द्वारा वस्तुओं का एक राज्य से दूसरे राज्य के भीतर या बाहर आवागमन ई-वे बिल के जरिए होता है। इस बिल के जेनरेशन में बड़ा खेल करते हुए कर चोरी पकड़ी गई है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 07:01 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 07:01 PM (IST)
Tax Evasion: सहारनपुर में 15 करोड़ के ई-वे बिल स्कैन कर पकड़ी एक करोड़ की कर चोरी
टैक्स चोरी में लिप्त वाहनों को चिन्हित कर चलाया अभियान।

सहारनपुर, जेएनएन। जीएसटी के तहत इलेक्ट्रॉनिक रोड परमिट द्वारा वस्तुओं का एक राज्य से दूसरे राज्य के भीतर या बाहर आवागमन ई-वे बिल के जरिए होता है। इस बिल के जेनरेशन में बड़ा खेल करते हुए कर चोरी पकड़ी गई है। वाणिज्य कर विभाग ने कुल एक करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी पकड़ी। इसमें 50 लाख की कर चोरी जीएसटी विभाग ने टैक्स चोरी में शामिल सौ वाहनों से पकड़ी, जबकि शहर की एक फर्म पर छापा मारकर वहां से भी 55 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी गई।

पान मसाला एवं इसके निर्माण में प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल एवं पैकिंग मैटिरियल वाहनों की जांच के लिए एडिशनल कमिश्नर ग्रेड वन राजेश कुमार कटारिया के निर्देशन में एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 रामबाबू गौड द्वारा चलाए गए विशेष अभियान के अंर्तगत 20 अगस्त से शुरू अभियान 19 सितंबर तक चलाया जाएगा। ग्रेड-2 रामबाबू गौड ने बताया कि 15 करोड़ के ई-वे बिलों की स्कैनिंग के लिए पान मसाला एवं इससे संबंधित प्रोडक्ट की जांच के लिए 100 अधिक वाहनों की जांच की गई। इसके लिए पूरे प्रदेश में सिर्फ सहारनपुर जोन के अंदर तीनों जिलों में एसआईबी और सेक्टर के अधिकारियों को मिलाकर तीन-तीन टीमें बनाई गई हैं, ताकि ये भी औचक जांच कर सकें और कर चोरों पर अंकुश लग सके। कर चोरी में लिप्त वाहनों पर 50 लाख जुर्मानाग्रेड-2 ने बताया कि इस अभियान में पान मसाला व तंबाकू के चार मामले पकड़ में आए इनसे 15 लाख का जुर्माना वसूला गया है।

18 गाड़ियां ऐसी पकड़ी गई हैं, जिन पर आरएफआईडी नहीं लगी थी इनसे 50 हजार का जुर्माना वसूला गया है। कर चोरी में लिप्त चार ट्रांसपोर्ट कंपनी के वाहनों को चिन्हित कर पकड़ा गया है। पकड़े गए वाहनों से टैक्स चोरी का पान मसाला, तंबाकू, आयरन स्टील, वुड एंड टिंबर, आयरन एल्युमिनियम स्क्रैप, रेडीमेड गारमेंटस, मेडिसीन, बैटरी स्क्रैप, ड्राई फ्रूट पकड़े गए हैं। इन पर करीब 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।छापा मारकर पकड़ी 55 लाख की टैक्स चोरीएडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 रामबाबू गौड़ ने बताया कि अभियान के दौरान पान मसाला की जांच के लिए हिरन मारान में वैभव ट्रेडर्स के गोदाम पर एसआईबी टीम द्वारा की गई छापामारी में 55 लाख रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी गई है। उन्होंने बताया कि मौके पर दिल्ली की नामचीन पान मसाला कंपनी के 32 नग विभाग ने सीज कर दिये हैं इनका कोई कागज नहीं था। साथ ही वहां से मिले बिक्री रजिस्टर को भी सीज किया गया है। जिसके आधार पर टैक्स चोरी की जानकारी मिली है और जुर्माना लगाया गया है।

क्या होता है ई-वे बिल

जीएसटी के तहत इलेक्ट्रॉनिक रोड परमिट द्वारा वस्तुओं का एक राज्य से दूसरे राज्य के भीतर या बाहर आवागमन ई-वे बिल के जरिए होता है। 50,000 से अधिक राशि के वस्तुओं के आवागमन के लिए विक्रेता और खरीददाता को ई-वे बिल की आवश्यकता होती है। ई-वे बिल सभी प्रकार की सामाग्री जैसे स्टॉक की बिक्री या ट्रांसफर, कैपिटल गुड्स, नौकरी के काम के लिए भेजे गए सामान या बिजनेस के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रकम के लिए जरूरी होता है। 

chat bot
आपका साथी