प्लास्टिक प्रदूषण मुक्ति के लिए टास्क फोर्स का गठन..कार्ययोजना होगी तैयार

कमिश्नर की अध्यक्षता में दस सदस्य मिलियन प्लस सिटी लेवल टास्कफोर्स का गठन किया गया है। टास्कफोर्स का काम प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्ति के लिए कार्ययोजना तैयार करना होगा। साथ ही लोगों को प्रदूषण को लेकर जागरूक भी करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 08:55 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:55 AM (IST)
प्लास्टिक प्रदूषण मुक्ति के लिए टास्क फोर्स का गठन..कार्ययोजना होगी तैयार
प्लास्टिक प्रदूषण मुक्ति के लिए टास्क फोर्स का गठन..कार्ययोजना होगी तैयार

मेरठ, जेएनएन। कमिश्नर की अध्यक्षता में दस सदस्य मिलियन प्लस सिटी लेवल टास्कफोर्स का गठन किया गया है। टास्कफोर्स का काम प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्ति के लिए कार्ययोजना तैयार करना होगा। साथ ही लोगों को प्रदूषण को लेकर जागरूक भी करना होगा।

कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि मेरठ में सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन को प्रभावी रूप से लागू किए जाने के लिए टास्कफोर्स का गठन किया गया है। मिलियन प्लस सिटी लेवल टास्कफोर्स में दस सदस्य होंगे, जिसमें अध्यक्ष के रूप में कमिश्नर व डीएम, नगर आयुक्त नगर निगम, जिला पंचायत राज अधिकारी, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र, बीएसए, डीआइओएस, जिला सूचना अधिकारी, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सदस्य और क्षेत्रीय अधिकारी उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सदस्य संयोजक होंगे।

प्रदूषित पानी बहाने वाली फैक्ट्री को नोटिस

मोदीपुरम : मोदीपुरम स्थित क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डा. योगेंद्र कुमार ने बताया कि शुक्रवार को बोर्ड की एक टीम ने परतापुर स्थित गगोल क्षेत्र की क्रीस टैग डाइंग फैक्ट्री का निरीक्षण किया। यहां पर विभिन्न तरह के रंगों का पानी नाली में बहने के साथ मैदान में भी भरा हुआ था। फैक्ट्री संचालक को नोटिस जारी किया गया। साथ ही जलभराव की वीडियोग्राफी कराने के साथ जुर्माने की कार्रवाई के लिए रिपोर्ट लखनऊ स्थित मुख्यालय भेज दी है। इससे पहले करीब दो सप्ताह पूर्व हापुड़ रोड और परतापुर क्षेत्र की पांच फैक्ट्रियों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानक पूरे नहीं पाए गए थे। फैक्ट्रियों से काला धुआं और गंदा पानी नालियों में बह रहा था। प्रदूषण फैलाने वाली इन पांचों फैक्ट्रियों को चेतावनी नोटिस जारी किया गया और रिपोर्ट लखनऊ भेजी गई है।

chat bot
आपका साथी