गांव-गांव हो रही प्रतिभा की तलाश, पहचान बनेगी आधी आबादी

गांव-देहात में छिपी प्रतिभाओं को अवसर देकर आगे बढ़ने की योजना शुरू की गई है। स्वयं सहायता समूह का गठन कर महिलाओं को सरकारी मदद दी जाएगी। साथ ही समूह के द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। योजना को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न विभागों की मदद ली जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 07:52 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 02:15 AM (IST)
गांव-गांव हो रही प्रतिभा की तलाश, पहचान बनेगी आधी आबादी
गांव-गांव हो रही प्रतिभा की तलाश, पहचान बनेगी आधी आबादी

मेरठ, जेएनएन। गांव-देहात में छिपी प्रतिभाओं को अवसर देकर आगे बढ़ने की योजना शुरू की गई है। स्वयं सहायता समूह का गठन कर महिलाओं को सरकारी मदद दी जाएगी। साथ ही समूह के द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। योजना को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न विभागों की मदद ली जा रही है।

जिले में ढाई हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह कार्य कर रहे हैं। लेकिन जनपद की आबादी व ग्राम पंचायतों की संख्या के अनुसार समूह की संख्या काफी कम हैं, ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे मसाले, खेल उत्पाद, अचार, पापड़ आदि को अब समूह के रूप में तैयार किया जाएगा।

क्रिकेट बाल के निर्माण पर जोर

जिले के तमाम गांवों में बड़े स्तर पर खेल सामग्री का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे में क्रिकेट की बाल तैयार कराने पर अधिक जोर दिया जा रहा है। इसके लिए महिलाओं को प्रशिक्षण के साथ ही तैयार माल के बिक्री के लिए बाजार की व्यवस्था भी की गई।

सरकारी मदद उपलब्ध कराई जा रही

महिला स्वयं सहायता समूह का गठन कर प्रतिभा को ओर चमकाने का प्रयास किया जा रहा है। सरकारी मदद भी हर स्तर पर उपलब्ध कराई जा रही है।

-शशांक चौधरी, सीडीओ

टेंपो में साइड मारकर नाले में जा गिरा कैंटर : सरधना थाना क्षेत्र के नानू-मेरठ रोड पर मंगलवार देर रात टेंपो में साइड मारकर कैंटर नाले में जा गिरा। इस दौरान टेंपो में सवार एक महिला घायल हो गई। वहीं, सूचना पर पहुंची पुलिस ने कैंटर को जेसीबी से नाले से निकलवाया।

नानू-मेरठ रोड पर सरधना की ओर से कैंटर आ रहा था। दूसरी तरफ से टेंपो से मोहल्ला शेखान निवासी उजमा, शबाना व हिना आ रही थी। जब कैंटर कांटे के पास पहुंचा, तभी चालक का स्टेयरिग से नियंत्रण हट गया और टेंपो में साइड मारकर नाले में जा गिरा। आसपास के लोगों ने बताया कि टेंपो चालक सवारियों को लेकर अस्पताल चला गया। उधर, कैंटर से चालक निकलकर भाग गया। लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और कैंटर को नाले से जेसीबी के द्वारा निकाला गया। उधर, बुधवार शाम घायल उजमा के स्वजन थाने पहुंचे और जांच के बाद कार्रवाई की गुहार लगाई। स्वजन ने बताया कि शबाना व हीना मामूली घायल हुई हैं। इंस्पेक्टर लक्ष्मण वर्मा ने बताया कि मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी