Swachh Bharat Mission: मेरठ को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति के लिए अभियान,प्रशासन ने बनाई है ये रणनीति

Swachh Bharat Mission मेरठ में स्वच्छ भारत अभियान के तहत 31 अक्टूबर तक प्लास्टिक कचरे के निस्तारण व इससे होने वाली हानि के संबंध में अभियान चलाकर आमजन को जागरूक किया जाएगा। इस बारे में सीडीओ शशांक चौधरी ने जरूरी निर्देश दिए हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 10:30 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 10:30 AM (IST)
Swachh Bharat Mission: मेरठ को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति के लिए अभियान,प्रशासन ने बनाई है ये रणनीति
मेरठ में प्लास्टिक कचरे से मुक्ति को गांव-गांव शुरू हुआ अभियान।

मेरठ, जागरण संवाददाता। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा शुरू किए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान को लेकर मंथन हुआ। सीडीओ ने स्पष्ट किया कि गांवों में आमजन को प्लास्टिक कचरे के निस्तारण व इसकी हानि को लेकर जागरूक किया जाएगा। सभी संबंधित विभाग शुरू होने वाले अभियान में भागीदारी करेंगे।

जागरूक किया जाएगा

स्वच्छ भारत अभियान के तहत 31 अक्टूबर तक प्लास्टिक कचरे के निस्तारण व इससे होने वाली हानि के संबंध में अभियान चलाकर आमजन को जागरूक किया जाएगा। अभियान को लेकर बैठक में सीडीओ शशांक चौधरी ने कहा कि आमजन के साथ सामाजिक संगठन व संबंधित विभागों का भी सहयोग लिया जाएगा। इस दौरान सीडीओ ने इस संबंध में बनाए गए कार्ड को भी लांच किया गया।

दिए गए सुझाव

बैठक में नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी विधु भूषण मिश्र ने सभी विभागों से कार्यक्रम में उनके सहयोग और सुझाव के लिए अनुरोध करते हुए कहा कि अभियान का उद्देश्य जन जन को प्लास्टिक से होने वाली हानि के विषय मे जागरूक करना है। यह तभी संभव है जब सभी सरकारी, गैर सरकारी आदि संस्थाओं का सहयोग और मार्गदर्शन प्राप्त होगा। रेड क्रास सोसाइटी के सचिव ने भी अपनी भागीदारी इसमे देने की बात कही और अन्य विभागों द्वारा भी अपने अपने सुझाव प्रस्तुत किए गए।

यहां पर पैदल निकलना भी हो रहा दूभर

मोदीपुरम : कंरकखेड़ा क्षेत्र की खिर्वा रोड पर सड़क किनारे कूड़े के ढेर से राहगीरों और स्थानीय लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है। बारिश के दौरान कई दिनों तक कूड़ा नहीं उठने से बदबू दूर तक फैलती है। जिस वजह से दूर तक लोगों का जीना दूभर हो रहा है। क्षेत्र के लोग हर रोज कूड़ा उठाने की मांग करते हैं, मगर हालात जस के तस हैं। कंकरखेड़ा के शिव चौक से खिर्वा रोड पर हाईवे के बीच में करीब तीन जगह कूड़े के ढेर रिहायशी क्षेत्र में बने हुए हैं। यहां क्षेत्रवासी और नगर निगम के सफाईकर्मचारी हर रोज कूड़ा फेंकते हैं।

कूड़ा नहीं उठाया गया

रोज कूड़ा न उठने की वजह से वह सड़ जाता है और उससे बदबू फैलती है। बदबू से लोगों का जीना दूभर हो रहा है। आरोप है कि नगर निगम हर रोज कूड़ा उठाने की बजाए सप्ताह में सिर्फ एक बार ही कूड़ा उठाता है, जिस वजह से ढेर लग जाता है। जानवर भी कूड़े को सड़क और दुकानों तक पहुंचा देते हैं, जो गाड़ियों की पहियों और जूते, चप्पलों से घरों तक पहुंचा है। दो दिनों से रूक-रूक कर रही बारिश में कूड़ा नहीं उठाया गया, जिससे कूड़ा सड़ने की वजह से बदबू उठने लगी। सड़क से निकलना मुश्किल हो रहा है। क्षेत्रवासी अनिल, अनुज, मनीष, अंकुश आदि का कहना है कि उन्होंने कई बार क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक से हर रोज कूड़ा हटाने की मांग की गई, मगर कुछ नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी