Swachh Bharat Mission: शहरों की तर्ज पर अब गांवों में गाड़ियों से उठा करेगा कूड़ा, बागपत में ऐसी होगी तैयारी

Swachh Bharat Mission यह एक अच्‍छी खबर है। शहरों की तर्ज पर अब गांवों में गाड़ियों से कूड़ा-कचरा उठा करेगा। मच्छरों से मुक्ति दिलाने को फागिंग हुआ करेगी। गाड़ियों और फागिंग मशीनों की खरीद पर करोड़ों रुपये खर्च होंगे। बागपत में भी तैयारियां हैं।

Prem Dutt BhattMon, 29 Nov 2021 04:10 PM (IST)
गांवों को स्वच्छ बनाने की कवायद तेज -ग्राम पंचायतों में होगी वाहनों की खरीद ।

बागपत, जागरण संवाददाता। Swachh Bharat Mission लाखों ग्रामीणों के लिए अच्छी खबर। शहरों की तर्ज पर अब गांवों में गाड़ियों से कूड़ा-कचरा उठा करेगा। मच्छरों से मुक्ति दिलाने को फागिंग हुआ करेगी। गाड़ियों और फागिंग मशीनों की खरीद पर करोड़ों रुपये खर्च होंगे। बागपत के सभी 281 गांव पहले ही खुले में शौच मुक्त हो गए, लेकिन कूड़ा कचरा बड़ी समस्या है। अब गांवों को कूड़ा-कचरा की शर्मिंदगी से छुटकारा दिलाने की कवायद तेज हो गई है।

कूड़ा-कचरा बड़ी समस्या

यहां बागपत में सोमवार को सीडीओ रंजीत सिंह और डीपीआरओ अमित कुमार त्यागी ने ग्राम पंचायतों में गाड़ियों और फागिंग मशीनों की खरीद के लिए मंथन किया। सीडीओ ने बताया कि ग्राम पंचायतों में कूड़ा-कचरा बड़ी समस्या है। शहरों की तरह गांवों में टाटा मैजिक गाड़ियों की खरीद कराने पर विचार चल रहा है ताकि प्रतिदिन जनरेट होने वाला कूड़ा उसी दिन उठ जाए।

810 मीट्रिक टन कूड़ा

डेंगू के काफी मरीज सामने आ रहे हैं, इसलिए गांवों में मच्छरों का सफाया कराने को फागिंग मशीन क्रय कराने की कार्रवाई की जा रही है। गाड़ियां और फागिंग मशीनों की खरीद ग्राम पंचायतों को अपने बजट से नियमानुसार करनी होगी। बता दें कि बागपत के गांवों में प्रतिदिन 810 मीट्रिक टन कूड़ा जनरेट होता है। गाड़ियों की खरीद होने से गांवों को रोज इस कूड़ से छुटकारा मिलने लगेगा।

प्रतिदिन कूड़ा जनरेट

754 कुंतल जैविक कूड़ा उत्पन्न होता है।

561 कुंतल अजैविक कूड़ा उत्पन्न होता है।

7.42 करोड़ लीटर पानी बेकार बह जाता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.