किसानों ने सकौती मिल का किया घेराव

सकौती चीनी मिल क्षेत्र के खेतों में गन्ना खड़े होने और मिल प्रशासन की ओर से टोकन न मिलने पर किसानों ने घेराव किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:15 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:15 PM (IST)
किसानों ने सकौती मिल का किया घेराव
किसानों ने सकौती मिल का किया घेराव

मेरठ, जेएनएन। सकौती चीनी मिल क्षेत्र के खेतों में गन्ना खड़े होने और मिल प्रशासन की ओर से टोकन न मिलने से नाराज किसानों ने मंगलवार को मिल का घेराव किया। किसानों ने मिल में चेन पर धरना दिया, जिससे आधा घंटे के लिए पेराई बंद रही। पुलिस ने पहुंचकर भीड़ को शांत किया।

क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य के पुत्र अंकित मोतला व भारतीय किसान संगठन के युवा जिलाध्यक्ष गौरव सोम के नेतृत्व में युवा किसानों की भीड़ मिल में पहुंची। दोनों नेताओं संग किसानों ने मिल परिसर में धरना प्रदर्शन कर नारेबाजी की। मिल अधिकारियों का घेराव किया। किसानों का आरोप था कि मिल क्षेत्र के खेतों में आज भी भारी संख्या में गन्ने की फसल खड़ी है। मिल ने बिना सर्वे कराए गन्ने के टोकन देने बंद कर दिए और पेराई समाप्त करने की तैयारी में है। क्षेत्र में गन्ना तौल कांटे भी बंद करा दिए। भीड़ ने मिल में चेन के पास धरना देकर पेराई बंद करा दी। इंस्पेक्टर दौराला फोर्स के साथ पहुंचे और किसानों को समझाकर शांत किया। मिल प्रबंधन की ओर से एचओडी केन यतेंद्र पंवार, चीफ इंजीनियर यश सोलंकी, प्रवक्ता आदेश चौधरी थे। मिल जीएम दीपेंद्र खोखर का कहना है कि मिल अभी बंद नहीं होगी। गन्ने की पेराई की जाएगी। बेसिक और दोबारा एग्रीमेंट का कोटा भी पूरा हो चुका है। खेत पर सर्वे होगा और गन्ना खरीदा जाएगा।

आज बंद हो जाएगी नंगलामल शुगर मिल की पेराई : नंगलामल शुगर मिल की पेराई आज बुधवार रात दस बजे से बंद हो जाएगी। मंगलवार को नंगलामल शुगर मिल के सभी 116 गन्ना क्रय केंद्र की तौल भी बंद करते हुए मिल की बंदी के नोटिस भी चस्पा कर दिए गए हैं।

शुगर मिल के विभागाध्यक्ष गन्ना एलडी शर्मा ने बताया कि शुगर मिल ने इस पेराई सत्र में दिनांक 10 मई 2021 तक 190 दिनों में 103 ़76 लाख कुन्तल गन्ने की खरीद की है जिसका शुगर मिल पर कुल देय 331 ़76 करोड़ रूपए है। जिसमें से शुगर मिल ने 22 जनवरी तक का भुगतान 144 करोड़ रुपये संबंधित गन्ना समितियों के माध्यम से किसानों के खातों में भेज दिया है।

एलडी शर्मा ने बताया कि बुधवार रात दस बजे से शुगर मिल का पेराई सत्र बंद कर दिया जाएगा, इसके लिए मिल द्वारा पिछले कई दिनों से क्षेत्र में प्रचार व प्रसार किया जा रहा था। मंगलवार को शुगर मिल ने अपने सभी 116 गन्ना क्रय केंद्रों पर तौल बंद कर दी। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा जिन किसानों के पास अभी गन्ना बचा हुआ है वह बुधवार रात दस बजे तक शुगर मिल में आपूर्ति कर सकते है।

chat bot
आपका साथी