मेरठ के किसानों की बल्ले-बल्ले, चीनी मिलों ने किया गन्ना भुगतान

जिले के गन्ना किसानों के लिए यह खबर राहत देने वाली है। जिले की सभी चीनी मिलों ने गन्ना किसानों को पेराई सत्र 2020-21 के अंतर्गत 86 प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 09:17 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 09:17 PM (IST)
मेरठ के किसानों की बल्ले-बल्ले, चीनी मिलों ने किया गन्ना भुगतान
मेरठ के किसानों की बल्ले-बल्ले, चीनी मिलों ने किया गन्ना भुगतान

जागरण संवाददाता, मेरठ : जिले के गन्ना किसानों के लिए यह खबर राहत देने वाली है। जिले की सभी चीनी मिलों ने गन्ना किसानों को पेराई सत्र 2020-21 के अंतर्गत 86 प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान कर दिया है। अभी तक चीनी मिलों ने किसानों को 2235 करोड़ का गन्ना मूल्य भुगतान किया है, जबकि लगभग 397 करोड़ शेष है। गन्ना विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगले पेराई सत्र के शुरू होने से पहले सभी चीनी मिलों का गन्ना मूल्य भुगतान शत-प्रतिशत हो जाएगा। बकाया चीनी मिलों में किनौनी 294 करोड़, मोहिद्दीनपुर 73 करोड़ व मवाना 30 करोड़ बकाया धनराशि के साथ शामिल है। डीसीओ डा. दुष्यंत कुमार ने बताया कि जिले में नंगलामल, दौराला व सकौती समेत तीन चीनी मिलों ने किसानों का शत-प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान कर दिया है। उन्होंने बताया कि पेराई सत्र 2021-22 के लिए जिले की सभी छह चीनी मिलों में निरीक्षण किया गया है। सभी चीनी मिलों में मरम्मत व अनुरक्षण का कार्य चल रहा है। अक्टूबर के तृतीय सप्ताह में पेराई सत्र का शुभारंभ हो जाएगा।

गांव-गांव कैंप लगाकर देंगे योजनाओं की जानकारी: जिला पंचायत सभागार में शुक्रवार को बैठक आयोजित कर सरकारी योजनाओं का लाभ गांव-देहात तक पहुंचाने पर मंथन हुआ। गांव-गांव में कैंप लगाकर योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को देने के साथ तमाम विभागों की योजनाओं के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की गई। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी ने बताया कि सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने से गांव का विकास तो होगा ही देश के विकास की राह भी आगे बढ़ेगी। केंद्र व प्रदेश सरकार ने आमजन के लिए तमाम योजनाएं चलाई हुई है। बैठक में मौजूद सीडीओ शशांक चौधरी ने सरकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी देते हुए अभियान शुरू करने के संबंध में चर्चा की। बैठक में जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सहित तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी