गन्ने की आवक बढ़ने से चीनी मिल बंदी का एक दिन और बढ़ा

सूबे की चीनी मिल का पेराई सत्र 2020-21 समाप्ति की और है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 03:15 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 03:15 AM (IST)
गन्ने की आवक बढ़ने से चीनी मिल बंदी का एक दिन और बढ़ा
गन्ने की आवक बढ़ने से चीनी मिल बंदी का एक दिन और बढ़ा

मेरठ, जेएनएन। सूबे की चीनी मिल का पेराई सत्र 2020-21 समाप्ति की और है। वहीं, बंदी के तीसरे नोटिस के बाद शनिवार को गन्ने की आवक बढ़ने से मवाना चीनी मिल बंदी का एक दिन और बढ़ गया। माना जा रहा रविवार मध्यरात्रि को सत्र का समापन हो जाएगा।

मवाना चीनी मिल का 2020-2021 का पेराई सत्र 2 नवंबर को शुरू हो गया था। शुरूआत में गन्ना कम आने के कारण पेराई की गति कम रही थी, लेकिन बाद में गन्ने ठीक मात्रा में आने पर पेराई कार्य पटरी पर आ गया। मिल प्रबंधन ने वर्तमान पेराई सत्र में लगभग दो सौ करोड़ से अधिक गन्ना पेराई करने के बाद गत दिवस आठ मई को मिल बंदी का अंतिम नोटिस चस्पा कर दिया था। शुक्रवार को सभी सेंटरों को गन्ना लेने के बाद बंद कर दिया था। शनिवार को देर शाम चीनी मिल बंदी होनी थी लेकिन पूरे दिन गन्ने की आवक 30हजार कुंतल से अधिक गेट पर बढ़ने से मिल मैनेजमेंट को एक दिन बंदी की तारीख बढ़ाने पर मजबूर कर दिया। जिसके चलते रविवार को मिल बंदी की संभावना बढ़ गयी।

मवाना चीनी मिले के अपर गन्ना महाप्रबंधक अभिषेक श्रीवास्तव ने कहा कि पेराई सत्र समापन की अंतिम तिथि 8 मई फाइनल रखी गई लेकिन पूरे दिन गन्ने की आवक लगातार बनने व किसानों की समस्या को देखते हुए एक दिन बंदी की तिथि और बढ़ा दी। संभवत: रविवार को समापन हो जाएगा।

58 करोड़ गन्ना भुगतान भेजा : चीनी मिल प्रबंधन ने चालू पेराई सत्र में किसानों के गन्ने का 8 जनवरी से 23 जनवरी तक का गन्ना मूल्य भुगतान 58 करोड़ रुपये समितियों को भेज दिया है। यह जानकारी देते हुए चीनी मिल के महाप्रबंधक गन्ना एवं प्रशासनिक अधिकारी प्रमोद बालियान ने यह बताया कि मिल इस सत्र में अब किसानों को 285.65 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है।

chat bot
आपका साथी