सहारनपुर के नदियों में अचानक आया उफान, कई वाहन फंसे; कार सवारों को मुश्किल से बचाया

शिवालिक पहाड़ियों पर हुई मूसलधार बारिश के बाद बृहस्पतिवार को घाड़ क्षेत्र की कई नदियों में अचानक से जलस्तर बढ़ गया जिससे वहां बाढ़ आ गई। आलम यह था कि बादशाहीबाग नदी में तो हादसा होने से टला।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 01:18 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 01:18 PM (IST)
सहारनपुर के नदियों में अचानक आया उफान, कई वाहन फंसे; कार सवारों को मुश्किल से बचाया
सहारनपुर की नदियों में अचानक आई बाढ़।

जागरण संवाददाता, बेहट(सहारनुपर)। शिवालिक पहाड़ियों पर हुई मूसलधार बारिश के बाद बृहस्पतिवार को घाड़ क्षेत्र की कई नदियों में अचानक से जलस्तर बढ़ गया, जिससे वहां बाढ़ आ गई। आलम यह था कि बादशाहीबाग नदी में तो हादसा होने से टला। इस दौरान जब एक कार नदी पार कर रही थी तो वह बाढ़ की धार में फंस गई, जिसमें सवार लोगों को ग्रामीणों ने बचाया। गौरतलब है कि गुरुवार को मैदानी क्षेत्रों में तो मामूली बूंदाबांदी रही, लेकिन घनघोर बादल शिवालिक के ऊपर दोपहर तक मंडराते रहे। कुछ देर बाद ही भारी वर्षा होने लगी, जिसके चलते घाड़ की कई नदियों में उफान आने लगा। वहां बाढ़ आ गई। बता दें कि बादशाहीबाग शिवालिक की तलहटी में बसा है। यहीं से निकलने वाली बरसाती नदी में अचानक से पानी का तेज बहाव आ गया। उस समय कई वाहन नदी में पानी से गुजर रहे थे।

उन्होंने कार दौड़ाने का भी प्रयास किया, लेकिन तेज बहाव में कार फंस गई। उसमें सवार लोगों को तो जैसे तैसे बचा लिया गया। लेकिन कार नहीं निकल पाई। हालांकि इस दौरान कार में सवार लोगों ने पानी कम होने का इंतजार किया, जिसके बाद ट्रैक्टर आदि लगाकर ग्रामीण कार को निकालने का प्रयास कर रहे थे।

पुराने जर्जर भवनों पर मंडराया खतरा : मानसून के मौसम में जिस प्रकार तेज बारिश के बाद कड़क धूप निकल रही है। उससे पुराने व जर्जर भवनों पर ढहने का कतरा मंडराने लगा है। सहारनपुर नगर क्षेत्र में ही सरकारी रिकार्ड के अनुसार करीब 156 बेहद जर्जर भवन चिंहित हैं, जबकि पुराने व कमजोर भवनों की संख्या 220 से अधिक बताई जाती है। प्रशासन इन भवन स्वामियों को नोटिस आदि देकर खानापूर्ति करता रहा लेकिन सुरक्षा संबंधी कोई पहल नहीं की जा रही है। यदि मौसम इसी प्रकार रहा तो जान माल के नुकसान की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

मूसलधार बारिश में ढह गई करेंजी नाले की लंबी दीवार

मानसून में जिले का मौसम रोजाना ही करवटें ले रहा है। कभी तेज बारिश तो कभी पसीने छुड़ाती कड़क धूप। इसी कड़ी में बुधवार रात्रि हुई सीजन की सबसे मूसलधार बारिश में अनेक क्षेत्रों में जलभराव हो गया। वहीं किशन पुरा क्षेत्र में करेंजी नाले की करीब 60 फुट लंबी दीवार ढह गई। गत देर रात अचानक छाए घने बादलों से मूसलाधार बारिश शुरू हो गई थी। बारिश इतनी तेज थी की तमाम क्षेत्रों के नाले-नालियां उफन गए थे तथा गंदगी व बारिश का गंदा पानी लोगों के घरों में घुसना शुरू हो गया था। रानी बाजार, खाता खेड़ी, नंदपुरी, शारदा नगर, प्रकाश लोक, प्रकाश विहार, एकता कालोनी, नदीम कालोनी, हुनमान कालोनी, वेद विहार, सरिता विहार सहित अनेक कालोनियों में भारी जलभराव से लोग परेशान रहे तथा कई स्थानों पर लोग घरों में भरा पानी निकालने में लगे रहे। बारिश का यह सिलसिला गुरुवार की सुबह तक जारी रहा। 

chat bot
आपका साथी