कोरोना काल में दो मरीजों का सफल गुर्दा प्रत्यारोपण

गढ़ रोड स्थित न्यूटीमा हॉस्पिटल में मंगलवार को दो मरीजों का सफल गुर्दा प्रत्यारोपण करने पर प्रेस वार्ता आयोजित की गई। इसमें डा. संदीप गर्ग ने कहा कोरोना महामारी के चलते सरकार के आदेश पर गुर्दा प्रत्यारोपण स्थगित कर दिया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 06:03 AM (IST)
कोरोना काल में दो मरीजों का सफल गुर्दा प्रत्यारोपण
कोरोना काल में दो मरीजों का सफल गुर्दा प्रत्यारोपण

जेएनएन, मेरठ। गढ़ रोड स्थित न्यूटीमा हॉस्पिटल में मंगलवार को दो मरीजों का सफल गुर्दा प्रत्यारोपण करने पर प्रेस वार्ता आयोजित की गई। इसमें डा. संदीप गर्ग ने कहा कोरोना महामारी के चलते सरकार के आदेश पर गुर्दा प्रत्यारोपण स्थगित कर दिया था। तीन माह से गुर्दा प्रत्यारोपण न हो पाने की वजह से मरीजों की जान जोखिम में थी। मरीजों की संख्या भी बढ़ रही थी। मरीजों की खराब हालत के चलते उन्हें अधिक समय तक डायलिसिस पर रखना जोखिम भरा था। ऐसे में अस्पताल ने नेशनल ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन व सीएमओ से अनुमति लेकर पूरे एहतियात के साथ दो गुर्दा प्रत्यारोपण कराए। इसमें टीम को कई मुश्किलें पेश आईं। इनमें मरीज के साथ उसके परिवार को भी संक्रमण मुक्त रखना था। मरीजों के साथ उसके साथ रहने वालों की जांच कराकर तीन माह के लिए हॉस्पिटल के पास ही आइसोलेट किया गया। ऑपरेशन के बाद मरीज की विशेष देखरेख की गई। इस दौरान डा. शालीन शर्मा, शरत चंद्र गर्ग, डा. श्वेता गर्ग मौजूद रहे। हर कॉलेज में खुलेगी कोविड हेल्प-डेस्क

जेएनएन, मेरठ । कोविड-19 से बचाव के लिए सीसीएसयू से जुड़े कॉलेजों में कोविड हेल्प डेस्क बनाने को कहा गया है। शासन के निर्देश के बाद मंगलवार को सीसीएसयू प्रशासन ने सभी कॉलेजों के प्राचार्य को पत्र लिखा है। कोविड हेल्प डेस्क पर एक कर्मचारी की रोस्टर के हिसाब से दो सप्ताह के लिए तैनाती की जाएगी। जिसे हर दो सप्ताह के बाद बदल दिया जाएगा। इस हेल्प डेस्क पर सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था करनी होगी। हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मचारी को इसके लिए ट्रेनिग भी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी