सीबीएसई स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए वीर जवान 'विक्रम बत्रा' बनने का मौका, वेबसाइट पर पढ़ें पूरी डिटेल

देश की सशस्त्र सेनाओं के साथ ही आम लोगों के वीरता की गाथा की कहानियां हमारे आस-पास बहुत सी हैं। ऐसे वीरों के जज्बे जुनून और समर्पण से नई पीढ़ी को जोड़ने और वीरता के सम्मान के गौरव को महसूस कराने के लिए सीबीएसई वीरगाथा प्रोजेक्ट आयोजित कर रही है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:00 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:19 PM (IST)
सीबीएसई स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए वीर जवान 'विक्रम बत्रा' बनने का मौका, वेबसाइट पर पढ़ें पूरी डिटेल
सीबीएसई की ओर से वीरगाथा प्रोजेक्ट आयोजित की जा रही है।

मेरठ, अमित तिवारी। देश की सशस्त्र सेनाओं के साथ ही आम लोगों के वीरता की गाथा की कहानियां हमारे आस पास बहुत सी हैं। ऐसे वीरों के जज्बे, जुनून और समर्पण से नई पीढ़ी को जोड़ने और वीरता के सम्मान के गौरव को महसूस कराने के लिए सीबीएसई की ओर से वीरगाथा प्रोजेक्ट आयोजित की जा रही है। यह प्रतियोगिता सीबीएसई की ओर से 21 अक्टूबर से 20 नवंबर तक आनलाइन आयोजित की जा रही है। रक्षा मंत्रालय के सुझाव पर शिक्षा विभाग ने स्कूलों के बच्चों को वीरता सम्मान प्राप्त करने वालों के सम्मान में यह वीरगाथा प्रोजेक्ट आयोजित करने का सुझाव दिया था। इस प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं की ओर से बेहतरीन प्रोजेक्ट तैयार करने वालों को रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय की ओर से 26 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा।

हर बोर्ड के बच्चे कर सकते हैं प्रतिभाग

सभी सीबीएसई स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए यह प्रतियोगिता सीबीएसई की वेबसाइट पर आयोजित की जा रही है। वहीं अन्य स्टेट बोर्ड के बच्चों के लिए यह प्रतियोगिता माईगव प्लेटफार्म पर आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता से संबंधित अन्य विस्तृत जानकारियां रक्षा मंत्रालय व शिक्षा विभाग के मंत्रालय के साथ ही सीबीएससी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। इस प्रोजेक्ट में छात्रों को आर्ट इंटीग्रेटेड एक्टिविटीज करके भेजने हैं, जिसमें पोयम, निबंध, पेंटिंग, मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन जिसमें अभिनय भी हो सकता है, आदि के जरिए भेज सकते हैं।

चार वर्ग में है प्रतियोगिता

इस प्रतियोगिता को चार कैटेगरी में बांटा गया है, जिसमें कक्षा तीन से बारहवीं तक के बच्चे हिस्सा लेंगे। जिसमें कक्षा तीन से पांच, कक्षा छह से आठ, कक्षा नौ-10 और कक्षा 11वीं-12वीं को अलग-अलग वर्ग में रखा गया है। कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों को कविता अथवा डेढ़ सौ शब्द का निबंध या पेंटिंग भेजनी है। इसी तरह कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को कविता, 300 शब्दों का निबंध, पेंटिंग या मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन भेजना है। यही सारी गतिविधियां कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए भी हैं। इन गतिविधियों का विषय है, यदि मैं वीरता पुरस्कार विजेता होता... तो देश के लिए क्या करता। या फिर वह विजेता पुरस्कार विजेता मुझे किस तरह से प्रेरित करते हैं। इसमें परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा से लेकर सभी 21 पीवीसी की जानकारी दी जा सकती है। इनके अलावा पुलिस में, केंद्रीय बलों में, या आम नागरिकों को यदि वीरता पुरस्कार मिला है तो उनसे खुद को जोड़कर बच्चे अपनी प्रस्तुति दे सकेंगे।

21 से होगी प्रतियोगिता

वीरगाथा प्रोजेक्ट प्रतियोगिता 21 अक्टूबर से 20 नवंबर तक स्कूल स्तर पर आयोजित की जाएगी। इसके बाद स्कूल स्तर से बेहतरीन गतिविधि को सीबीएससी की वीर गाथा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके लिए एक नवंबर से 30 नवंबर तक का समय होगा। इस दौरान स्कूल चारों कैटेगरी में एक-एक बेहतरीन वीडियो अपलोड करेंगे। इस बाबत सीबीएसई वीरगाथा प्रोजेक्ट पोर्टल एक नवंबर से एक्टिवेट कर दिया जाएगा। सीबीएसई और माईगव पोर्टल से 25 बेहतरीन एंट्री को अवार्ड के लिए चुना जाएगा। कक्षा तीन से लेकर 10वीं तक के तीन वर्गों में छह-छह एंट्री चयनित होंगी और कक्षा 11वीं 12वीं के सात एंट्री को अवार्ड के लिए चुना जाएगा। चयनित 25 विजेताओं को रक्षा मंत्रालय की ओर से 10-10 हजार रुपये पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। यह सभी विजेता गणतंत्र दिवस समारोह में दिल्ली में आमंत्रित किए जाएंगे। साथ ही सभी प्रतिभागियों को भी ई-सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

इन वेबइसाइट्स पर उपलब्ध हैं विस्तृत जानकार‍ियां

www.gallantryawards.gov.in

https://www.education.gov.in

www.cbse.gov.in

www.cbseacademics.gov.in

chat bot
आपका साथी