बागपत में सीटें बढ़वाने और उच्च मेरिट वालों को प्रवेश दिलाने की मांग को लेकर छात्रों का धरना

Students protest बड़ौत में मंगलवार को प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना था कि अधिक मेरिट वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा जबकि बहुत से कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश दे दिया गया। कई विभागों में प्रवेशों में नियमों की अनदेखी भी हुई।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 01:45 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 01:45 PM (IST)
बागपत में सीटें बढ़वाने और उच्च मेरिट वालों को प्रवेश दिलाने की मांग को लेकर छात्रों का धरना
डीजे कालेज में प्रवेश प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगाते हुए जांच कराने की मांग की।

बागपत, जागरण संवाददाता। Students protest बागपत के बड़ौत में दिगंबर जैन कालेज में मंगलवार को स्नातक स्तर पर अलग-अलग पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने से वंचित अभ्यर्थियों ने सीटें बढ़वाने और अभ्यर्थियों ने प्रवेश प्रक्रिया में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए इसकी जांच कराने की मांग को लेकर धरना दिया।

अधिक मेरिट वाले वंचित

प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना था कि अधिक मेरिट वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा जबकि बहुत से कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश दे दिया गया। कई विभागों में दिए गए प्रवेशों में नियमों की अनदेखी की गई है। प्रदर्शनकारियों ने पूरे प्रकरण की जांच कराने की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। इसके अलावा कालेज में सीटें बढ़वाने की भी मांग करते हुए एक ज्ञापन प्राचार्य डा. वीरेंद्र सिंह को सौंपा।

विवि को भेजेंगे पत्र

उधर, इस संबंध में कालेज के प्राचार्य डा. वीरेंद्र सिंह का कहना है कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की तरफ से जारी मेरिट के आधार पर ही प्रवेश किए जा रहे हैं। किसी भी स्तर पर कोई भी नियम विरुद्ध प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। सीटों बढ़वाने के संबंध में विश्वविद्यालय को पत्र भेजा जाएगा। प्रदर्शन करने वालों में एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष राहुल चौधरी, सपा नेता अनुज पंवार, रोहित कुमार, मनीष, दीपक, मनीष, नीरज, बादल, सागर, विजय, अभिनव आदि मौजूद थे।  

माध्यमिक स्कूल वाले भी ओएमआर शीट पर देंगे परीक्षा

बागपत : माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा नौ के विद्यार्थी भी अब ओएमआर (आप्टिकल मार्क रीडर) शीट पर परीक्षा देंगे। इसी शैक्षिक सत्र से यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। 20 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। सीबीएसई बोर्ड से जहां से सबसे पहले ओएमआर (आप्टिकल मार्क रीडर) कक्षा नौ की परीक्षा को कराने का आदेश जारी किया था। जिसके बाद विद्यालयों में छात्रों को शीट अभ्यास कराया गया था। अब माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी ओएमआर शीट पर परीक्षा कराने के आदेश जारी किया गया है। 70 प्रतिशत लिखित और 30 प्रतिशत यानी 20 बहुविकल्पीय प्रश्नों को शामिल किया गया है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिब्य कांत शुक्ल ने बागपत के डीआइओएस समेत प्रदेश के सभी डीआइओएस को आदेशित किया गया है। इसके अलावा परीक्षा का भी कार्यक्रम जारी किया गया है। उसी के आधार अर्ध वार्षिक परीक्षा को संपन्न कराएंगे। प्रभारी डीआइओएस अंतरिक्ष कुमार ने बताया कि शासन के आदेशानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सभी प्रधानाचार्यों को आदेशित किया जाएगा। इसका विद्यार्थियों को अभ्यास भी कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी