मेरठ के छात्र ने जनसंख्या मुद्दे पर CM से पूछा सवाल, जानिए क्या मिला जवाब

मेरठ स्थित आइआइएमटी के छात्र विपुल ने जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दे पर सीएम योगी से सवाल किया। मुख्यमंत्री योगी ने विपुल के सवाल की प्रशंसा की।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 01:09 PM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 01:09 PM (IST)
मेरठ के छात्र ने जनसंख्या मुद्दे पर CM से पूछा सवाल, जानिए क्या मिला जवाब
मेरठ के छात्र ने जनसंख्या मुद्दे पर CM से पूछा सवाल, जानिए क्या मिला जवाब
मेरठ, जेएनएन। देश की बढ़ती जनसंख्या रोजगार खत्म कर बेरोजगारी बढ़ा रही है। ऐसे में कड़ी मेहनत करने वाले युवाओं को भी रोजगार के लिए धक्के खाने पड़ रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए पत्रकारिता के छात्र विपुल चौधरी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सवाल पूछा। विपुल ने कहा, पिछड़े वर्ग के लोगों में आज भी जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जागरूकता नहीं है। बेरोजगारी की समस्या से हर कोई प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रूप से पीड़ित है। सरकार इसके लिए क्या कर रही है। योगी ने विपुल के प्रश्न को गंभीरता से लिया और डेढ़ मिनट में इसका जवाब दिया।
विकास का ब्लूप्रिंट बनाने की कोशिश
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर युवा मन को टटोलने के लिए भाजपा के ‘भारत के मन की बात’ कार्यक्रम का आयोजन शुक्रवार को आइआइएमटी विवि, गंगानगर में हुआ। युवाओं के मन की बात के आधार पर देश के विकास का ब्लूप्रिंट बनाने की कोशिश में जुटे मुख्यमंत्री ने विपुल के प्रश्न की सराहना की।
विपुल चौधरी का सवाल
उत्तर प्रदेश के विकास के लिए जनसंख्या नियंत्रण योजना को कितना आवश्यक समझते हैं और सरकार इस दिशा में क्या ठोस कदम उठा रही है?

सीएम योगी का जवाब

विपुल, आपका सवाल बहुत अच्छा है। प्रदेश की आबादी 23 करोड़ है। समय के अनुरूप प्रत्येक व्यक्ति को क्वालिटी ऑफ लाइफ के लिए पर्याप्त संसाधन मिले। इसके लिए समय और प्रयासों की आवश्यकता है। प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम को चरणबद्ध आगे बढ़ाने के लिए एक कमेटी कार्य कर रही है। कमेटी के प्रस्ताव के अनुरूप ही कार्ययोजना का प्रस्ताव बनेगा। उस पर कैबिनेट विचार करेगी और क्रियान्वयन भी होगा। जनसंख्या नियंत्रण पर प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है।
छात्र का परिचय

नाम: विपुल चौधरी
जन्म: 18 सितंबर-2002
पिता: राजेश कुमार
माता: आशा चौधरी
पिता का व्यवसाय: कृषि
निवास स्थान: ग्राम एतमादपुर थाना किला-परीक्षितगढ़
शिक्षा: केवी पब्लिक स्कूल से कक्षा 12 उत्तीर्ण। आइआइएमटी विवि से बीजेएमसी प्रथम वर्ष की पढ़ाई जारी।
आठवें नंबर पर विपुल को मौका
पश्चिम उप्र में मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट को लाइव टेलीकास्ट के जरिए सीएम से सीधे जोड़ने के लिए चुना गया। आइआइएमटी विवि में पत्रकारिता प्रथम वर्ष के छात्र विपुल चौधरी ने सीएम से संवाद में जनसंख्या नियंत्रण पर सवाल पूछा। उन्होंने युवा शक्ति को धन्यवाद भी दिया। सभागार में उपस्थित सैकड़ों छात्र-छात्रओं व शिक्षकों ने पूरा संवाद ध्यान से सुना। मेरठ से पूछा गया सवाल कुल दस प्रश्नों में से आठवें नंबर पर था।
ये लोग रहे उपस्थित
कार्यक्रम में मुख्य रूप से सांसद राजेंद्र अग्रवाल, क्षेत्रीय प्रभारी विजय बहादुर पाठक, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, जिलाध्यक्ष रविंद्र भड़ाना, कोषाध्यक्ष बिजेंद्र अग्रवाल, सुधीर अग्रवाल, युवा मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष राजू कालरा, महामंत्री मोहित बेनीवाल आदि मौजूद रहे। संचालन महानगर अध्यक्ष वीनस शर्मा ने किया।
chat bot
आपका साथी