ग्रामीण क्षेत्र के रेहड़ी-पटरी वालों को मिलेंगे एक हजार रुपये

कोरोना काल में तमाम लोग अपने घर लौट कर आ गए हैं और स्वरोजगार शुरू करने

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:15 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्र के रेहड़ी-पटरी वालों  को मिलेंगे एक हजार रुपये
ग्रामीण क्षेत्र के रेहड़ी-पटरी वालों को मिलेंगे एक हजार रुपये

मेरठ,जेएनएन। कोरोना काल में तमाम लोग अपने घर लौट कर आ गए हैं और स्वरोजगार शुरू करने की तैयारी में लगे हैं। उधर, कोरोना क‌र्फ्यू के कारण भी तमाम लोगों का काम-धंधा बंद रहा। अब सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे लोगों की तलाश कर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की कवायद शुरू की है। ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र लोगों की तलाश के लिए सर्वे अभियान शुरू किया गया है।

ग्रामीण क्षेत्र के दिहाड़ी मजूदर और प्रवासी कामगार कोरोना की दूसरी लहर में भी बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वालों को स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए हर स्तर पर मदद की पहल की है। इसी पहल के चलते भरण पोषण भत्ते के रूप में इन्हें एक हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके लिए जनपद के गांवों में पात्रों की तलाश की जिम्मेदारी गांवों में काम करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ महिला स्वयं सहायता समूह को दी गई है। अभियान के दौरान यह महिलाएं पात्र रेहड़ी-पटरी वालों की आíथक स्थिति का आकलन भी करेंगी और सूची तैयार कर जिला प्रशासन को सौंप देंगी। इसके बाद पात्रों को एक हजार रुपये की मदद दी जाएगी। वहीं, डीडीओ दिग्विजय तिवारी ने बताया कि शासन के निर्देश पर भरण-पोषण भत्ता प्रदान करने के लिए गांव-गांव में सूची तैयार कराई जा रही है। पात्रों को एक हजार रुपये का लाभ दिया जाएगा।

पांच दिन से विद्युत आपूर्ति ठप, महिलाओं का हंगामा: पांच दिन से लावड़ कस्बे के मोहल्ला बड़ा मंदिर क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित होने से शनिवार को लोगों का गुस्सा फूट गया। लोगों ने विद्युत विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। आरोप लगाया कि जेई विद्युत लाइन को जोड़ने के नाम पर सुविधा शुल्क मांग रहा है। बड़ा मंदिर क्षेत्र निवासी मिथलेश, आशा, रमेशो सैनी, बबली, बिजेंद्री, धर्मवीर, कृष्णपाल, समय सिंह, विनोद, अजीत आदि का कहना है कि पिछले पांच दिन से विद्युत विभाग के कर्मचारी मोहल्ले से लाइन का केबल उतारकर ले गए थे। जिसके बाद से अभी तक भी न तो केबिल डाला गया और न ही लाइन चालू हो सकी। आरोप लगाया कि जेई विद्युत लाइन को जोड़ने के नाम पर सुविधा शुल्क मांग रहा है। शनिवार को मोहल्ले की महिलाओं व लोगों ने हंगामा कर विद्युत लाइन को चालू करने की मांग की। इस प्रकरण में जेई शिवम गुप्ता का कहना है कि कस्बे में कही भी कोई फाल्ट हो रहा है, उसको तत्काल जुड़वाया जा रहा है। इस मामले की कोई जानकारी नहीं है, आरोप निराधार हैं। जल्द ही विद्युत लाइन चालू कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी