मेरठ में आवारा कुत्तों की होगी नसबंदी, कुत्‍ता पालने को लाइसेंस लेना होगा अनिवार्य

महानगर में आवारा कुत्‍तों के आतंक के चलते लोग परेशान हैं। अब डिफेंस कालोनी में पिता-पुत्र को आवारा कुत्तों के काटने का मामला भी सामना आया है। नगर निगम ने आवारा कुत्तों की नसबंदी और एंटी रेबीज वैक्सिनेशन के लिए अनुमति दे दी है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:23 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:23 PM (IST)
मेरठ में आवारा कुत्तों की होगी नसबंदी, कुत्‍ता पालने को लाइसेंस लेना होगा अनिवार्य
मेरठ में आवारा कुत्तों की होगी नसबंदी।

मेरठ, जेएनएन। डिफेंस कालोनी में पिता-पुत्र को आवारा कुत्तों के द्वारा काटने के मामले में नगर आयुक्त मनीष बंसल ने गुरुवार को नगर स्वास्थ्य अधिकारी को तलब किया। जनहित को देखते हुए अलीगढ़ की एजेंसी को नसबंदी व एंटी रेबीज वैक्सिनेशन की अनुमति दे दी गई। इसके साथ ही एजेंसी से सम्पर्क किया गया है। सप्ताह भर में अनुबंध कर एजेंसी को वर्क आर्डर दिया जाएगा। इसमें पशु पालन विभाग की भी मदद ली जाएगी।

यह है मामला

नगर आयुक्त मनीष बंसल ने बताया कि अलीगढ़ की एजेंसी तिरुपति फाउंडेशन को अनुमति दे दी गई है। अनुबंध की प्रक्रिया के लिए एजेंसी संचालक को बुलाया गया है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाक्टर गजेंद्र सिंह को निर्देश दिया गया कि यह प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरा करके वर्क आर्डर जारी करें। आवारा कुत्तों की नसबंदी और एंटी रेबीज वैक्सिनेशन कराया जाएगा। एजेंसी शर्तो पर काम करेगी। नगर आयुक्त ने कहा कि पालतू कुत्तों का लाइसेंस लेना अनिवार्य किया जाएगा। नगर निगम के बायलाज में यह व्यवस्था है, लेकिन नगर निगम में पूर्व में इस व्यवस्था को लागू नहीं किया गया। इसे अब लागू किया जाएगा। जल्द अधीनस्थ अधिकारियों और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के साथ बैठक कर बायलाज में किये गए प्रावधानों पर चर्चा करेंगे, ताकि लाइसेंस लेने की व्यवस्था लागू होने पर कोई समस्या न आए। 

chat bot
आपका साथी