नए साल में शुरू हो जाएगी आवारा कुत्तों की नसबंदी

जनवरी में नगर निगम क्षेत्र में आवारा कुत्तों की नसबंदी व एंटी रैबीज वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारी में नगर निगम प्रशासन जुट गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:33 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:33 AM (IST)
नए साल में शुरू हो जाएगी आवारा कुत्तों की नसबंदी
नए साल में शुरू हो जाएगी आवारा कुत्तों की नसबंदी

मेरठ, जेएनएन। जनवरी में नगर निगम क्षेत्र में आवारा कुत्तों की नसबंदी व एंटी रैबीज वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारी में नगर निगम प्रशासन जुट गया है।

मंगलवार को नगर आयुक्त मनीष बंसल ने एनिमल बर्थ कंट्रोल प्रोग्राम के तहत ओटी निर्माण समेत अन्य कार्यो की समीक्षा की। परतापुर बाईपास के समीप शंकर नगर फेस दो में आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए ओटी निर्माण की प्रगति जानी। ठेकेदार ने बताया कि ओटी की छत डालने का काम बचा है। तीन से चार दिन में हो जाएगा। छत डालने के करीब 15 दिन बाद फिनिशिग शुरू होगी। नगर आयुक्त ने काम में देरी पर ठेकेदार से नाराजगी जताई। 31 दिसंबर तक संचालन लायक ओटी तैयार करने का निर्देश दिया। वहीं, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. गजेंद्र सिंह को एनिमल वेलफेयर बोर्ड आफ इंडिया के मानकों पर आवारा कुत्तों की पकड़कर उनकी नसबंदी व एंटी रैबीज वैक्सीनेशन करने के लिए एजेंसी का चयन करने के लिए इसी सप्ताह टेंडर निकालने का निर्देश भी दे दिया है।

--

जनता को मिलेगी बड़ी राहत

आवारा कुत्तों से पूरा शहर परेशान हैं। अगर जनवरी में इनकी नसबंदी व एंटी रैबीज वैक्सीनेशन शुरू हो जाता है तो जनता को बड़ी राहत मिलेगी। बढ़ती आवारा कुत्तों की आबादी पर लगाम लग सकेगी। मालूम हो कि नगर निगम की अपनी ओटी न होने के कारण एनिमल वेलफेयर बोर्ड आफ इंडिया के मानक पूरे नहीं हो रहे थे। जिस वजह से एनिमल बर्थ कंट्रोल प्रोग्राम नगर निगम नहीं चला पा रहा था।

- हमारी कोशिश है कि 31 दिसंबर तक ओटी निर्माण के साथ ही एजेंसी चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी ताकि जनवरी में आवारा कुत्तों की नसबंदी व एंटी रैबीज वैक्सीनेशन शुरू हो सके।

- मनीष बंसल, नगर आयुक्त।

chat bot
आपका साथी