करियर के लिए अब तकनीक से कदमताल जरूरी , आरजी कालेज मेरठ में विशेषज्ञों ने छात्राओं को दिए टिप्‍स

आरजी पीजी कालेज मेरठ में हुई कार्यशाला में छात्राओं को करियर चयन को लेकर विशेषज्ञों ने जानकारी दी। बताया गया कि कालेज में स्‍किल आधारित 70 से अधिक कोर्स संचालित हैं। इनका लाभ भी छात्राएं उठा सकती हैं।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:32 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:32 PM (IST)
करियर के लिए अब तकनीक से कदमताल जरूरी , आरजी कालेज मेरठ में विशेषज्ञों ने छात्राओं को दिए टिप्‍स
आरजी कालेज मेरठ में विशेषज्ञों ने छात्राओं को दिए करियर टिप्‍स

मेरठ, जागरण संवाददाता। करियर के कई विकल्‍प हैं। जरूरत उनके अनुसार खुद को तैयार करने की है। आज सामान्‍य पढ़ाई के साथ अगर तकनीक का साथ लिया जाए तो करियर को नई दिशा मिल सकती है। यह विचार आरजी पीजी कालेज में करियर काउंसलिंग सेल और प्‍लेसमेंट प्रकोष्‍ठ की ओर से आयोजित कार्यशाला में वक्‍ताओं ने व्‍यक्‍त किए।

कार्यशाला न्‍यू एज करियर इन न्‍यू एजुकेशन पालिसी विषय पर हुई। इसमें कालेज की छात्राओं को कंप्यूटर कोर्स, इंग्‍लिश स्‍पीकिंग कोर्स, पर्सनालिटी डेवलपमेंट आदि की जानकारी दी गई। उन्‍हें करियर चयन के तरीके बताए गए। प्रिंसिपल डा. निवेदिता मलिक ने छात्राओं को नई शिक्षा नीति के तहत कालेज में चलाए जा रहे कोर्स की जानकारी दी। हेड ट्रेनर हिमांशु शर्मा ने करियर के नए-नए विकल्‍प की जानकारी दी। मौजूदा समय को देखते हुए छात्राओं को टेक्‍नोलाजी के अध्‍ययन पर विशेष जोर दिया। डा. दीपशिखा शर्मा ने छात्राओं को स्किल डेवलपमेंट को लेकर जागरूक किया। सचिन सिरोही व ज्योति चौधरी करियर काउंसलर उपस्‍थित रहे। संचालन डा. अमिता शर्मा ने किया।

70 से अधिक कोर्स संचालित

आरजी कालेज में स्‍किल आधारित 70 से अधिक कोर्स संचालित हैं। इसमें इंग्‍लिश स्‍पीकिंग कोर्स, कंप्‍यूटर कोर्स आदि बहुत कम फीस पर शुरू किया जा रहा है। करियर काउंसलिंग की सलाहकार सदस्‍य डा. पूनम लखनपाल, डा. सीमा जैन, डा. कंचनपुरी, कैप्‍टन डा. अंजुला राजवंशी, डा. कुमकुम पारिख उपस्‍थित रहे।

खेलकूद प्रतियोगिता में युवाओं ने दिखाया दमखम

मेरठ। ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को खेलों से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देश पर विकास खण्ड दौराला स्तरीय ग्रामीण खुली खेदकूद प्रतियोगिता वर्ष-2021 का मंगलवार को आयोजन किया। कार्यक्रम बीपी इंटर कालेज भराला के मैदान में आयोजित किया गया, जहां खिलाड़ियों को सरधना विधायक ने पुरस्कार वितरण कर हौंसला अफजाई की।

प्रतियोगिता का बीडीओ डा. साजिद अहमद ने फीता काटकर शुभारंभ किया। शुरूआत में 300 मीटर बालक दौड़ प्रतियोगिता को हरी झंडी दिखाई गई। खेलकूद प्रतियोगिता में 300 मीटर में पुरुष में दीपांशु प्रथम, रचित पाल द्वितीय, बंटी को तृतीय चुना गया। 1500 पुरुष में ओपी प्रथम, सचिन द्वितीय और आदित्य तीसरे स्थान पर रहा। 1500 मीटर महिला में प्रियांशी प्रथम, शिवानी द्वितीय और दिव्या तृतीय स्थान पर चुनी गई। 800 मीटर पुरुष में शुभम प्रथम, शहजाद द्वितीय और गुलफाम तृतीय स्थान पर रहा। 800 मीटर महिला में श्रुति प्रथम, शिवांगी द्वितीय और रिया तृतीय स्थान पर रही। वहीं ऊंची कूद बालक वर्ग में गुलफाम प्रथम, शिवम द्वितीय, मुकुल तृतीय चुना गया। लंबी कूद बालिका वर्ग में गार्गी शर्मा प्रथम, सलोनी द्वितीय और लवी तीसरे स्थान पर रही। लंबी कूद बालक वर्ग में सचिन प्रथम, शिवम द्वितीय और गुलफाम तृतीय स्थान पर रहा। लंबी कूद बालिका वर्ग में गार्गी प्रथम, लवी द्वितीय और सलोनी तृतीय स्थान पर रही। सभी खिलाड़ियों को सरधना विधायक संगीत सोम ने पुरस्कार वितरण कर सम्मानित किया। विधायक ने संबोधन में कहा कि खेल भावना से प्रतियोगिता में शामिल होने मात्र से ही खिलाड़ी विजय हो जाता है। गांव प्रधान राजेंद्र सिंह, मनिंदर विहान आदि लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी