एक्सप्रेस-वे पर काशी टोल प्लाजा का हुआ ट्रायल

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के मेरठ डासना खंड पर स्थित काशी टोल प्लाजा का मंगलवार को ट्रायल किया गया। ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 09:10 AM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 09:10 AM (IST)
एक्सप्रेस-वे पर काशी टोल प्लाजा का हुआ ट्रायल
एक्सप्रेस-वे पर काशी टोल प्लाजा का हुआ ट्रायल

मेरठ, जेएनएन। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के मेरठ डासना खंड पर स्थित काशी टोल प्लाजा का मंगलवार को ट्रायल किया गया। ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा।

ट्रायल के दौरान सभी तरह की लाइट, वाहन के आने पर आटोमेटिक रूप से बैरियर को उठाना, डिजिटल संकेत व संदेश आदि देखे गए। टोल प्लाजा में फर्श के साथ जोड़े गए आटो मेटिक भार मापने वाली मशीन का भी ट्रायल किया गया। इसके साथ ही टोल प्लाजा के नियंत्रण कक्ष में सीसीटीवी से निगरानी रखने वाले सिस्टम का भी ट्रायल किया गया। अब इसके बाद जल्द ही भोजपुर व ईस्टर्न पेरीफेरल के पास के टोल बूथ का भी ट्रायल होगा। ये सभी बूथ इसी काशी टोल प्लाजा के नियंत्रण कक्ष से जुड़े हैं। फास्टैग का ट्रायल शुरू होने पर

फास्टैग से शुल्क वसूली का ट्रायल उस समय होगा जब एक्सप्रेस-वे को खोल दिया जाएगा। उसका मतलब होता है कि जब फास्टैग शुरू होगा तब उसके सिस्टम काम करेंगे। फास्टैग व टोल वसूली के लिए अलग से कंपनी को टेंडर दिया जाता है, इसलिए जब कंपनी यहां पर तैनात कर दी जाएगी तब उसके कर्मचारियों की मौजूदगी में ट्रायल होगा।

पहले बाईपास वाले रूटों पर शुरू होगी महानगर बस सेवा: सात माह से बंद महानगर बस सेवा का संचालन जल्द शुरू होने वाला है। 24 बसों की पहली खेप में से 15 सीएनजी बसें यहां आ गई हैं। ये बसें कानपुर केंद्रीय कार्यशाला से आई हैं। शासन से नौ रूटों पर बसें चलाने का अनुमोदन मिला है। कुल 80 बसों का संचालन होना है। महानगर सिटी बस ट्रांसपोर्ट बस के अधिकारियों के अनुसार शुरुआत में बाईपास वाले रूट पर बसें चलेंगी। इनमें मोदीपुरम से परतापुर और मोदीनगर का रूट है। सभी 80 बसों के आने के बाद नौ रूटों पर बसों का संचालन होगा। कानपुर से आई बसों का मेरठ में रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। साथ ही अन्य औपचारिकताएं पूरी होने के बाद संचालन आरंभ हो जाएगा।

इन रूटों पर प्रस्तावित है बसों का संचालन

- राधा गोविद कालेज, तेजगढ़ी, हापुड़ अड्डा, सोफीपुर, सिवाया

- मेडिकल कालेज, तेजगढ़ी, हापुड़ अड्डा, बेगमपुल, भैंसाली बस अड्डा, रेलवे रोड चौराहा, सिटी रेलवे स्टेशन

- मेडिकल कालेज, तेजगढ़ी, जेल चुंगी, कमिश्नरी चौराहा, बेगमपुल, रेलवे रोड, सिटी रेलवे स्टेशन

- माछरा, किनानगर, दतावली, मेडिकल कालेज, तेजगढ़ी, हापुड़ अड़डा, बच्चा पार्क

- डीएमए स्कूल मोदीपुरम, कंकरखेड़ा बाईपास, परतापुर

- मेडिकल कालेज, तेजगढ़ी, एल ब्लाक शास्त्रीनगर, हापुड़ बाईपास, दैनिक जागरण चौराहा, कताई मिल

- मसूरी, रजपुरा, कमिश्नरी चौराहा, बेगमपुल, भैंसाली बस अड्डा

- भैंसाली बस अड्डा, बेगमपुल, कंकरखेड़ा, दबथुवा, नानू सरधना, पथौली

chat bot
आपका साथी