स्वरोजगार शुरू कीजिए, मिलेंगे 20 लाख

उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के काबिल युवाओें क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:21 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:21 AM (IST)
स्वरोजगार शुरू कीजिए, मिलेंगे 20 लाख
स्वरोजगार शुरू कीजिए, मिलेंगे 20 लाख

मेरठ,जेएनएन। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के काबिल युवाओें को आगे बढ़ाने के लिए स्वरोजगार योजना शुरू की गई है। योजना के तहत युवाओं को एक से 20 लाख तक का स्वरोजगार शुरू करने के लिए ऋण के रूप में प्रदान किया जाएगा। ऋण पांच साल में 20 किस्तों में वापस करना होगा।

अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं के लिए शुरू की गई योजना के तहत 20 लाख तक का ऋण स्वरोजगार शुरू करने के लिए दिया जाएगा। योजना के संबंध में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मौ. तारिक ने बताया कि अल्पसंख्यक वर्ग के मुस्लिम, इसाई, बौद्ध, पारसी और जैन समाज के युवाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ पाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं की पारिवारिक वार्षिक आय 98 हजार व शहरी क्षेत्र में 1.20 लाख होनी चाहिए। ऋण प्राप्त करने वालों को पांच सालों में 20 किस्त में धनराशि जमा करानी होगी। इसके अलावा शुरू किए जा रहे उद्यम में पांच प्रतिशत धनराशि आवेदक को स्वयं लगानी होगी। इसके अलावा योजना का लाभ पाने के लिए तय किए गए नियम व शर्तो को भी पूर्ण करना होगा। आवेदक पूरी जानकारी के साथ अपना आवेदन फार्म विकास भवन स्थित अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कार्यालय में आठ जुलाई तक जमा करा सकते हैं।

युवा जल समिति का गठन : भूजल संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 16 से 22 जुलाई तक भूजल संरक्षण सप्ताह के तहत गुरुवार को सामाजिक संस्था जनहित फाउंडेशन ने गांवों में जनजागरूकता की। इसके अंतर्गत संस्था ने लावड़ व जमालपुर गांव में वर्षा जल संचयन को लेकर कैच द रेन मुहिम की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान संस्था की निर्देशिका अनीता राणा ने कहा कि भूजल स्तर घट रहा है और पानी की गुणवत्ता भी प्रभावित हो रही है। इसमें सुधार के लिए तालाबों का जीर्णोद्वार कराना होगा, क्योंकि तालाब भूजन के संचय में अहम कड़ी है। साथ ही उन्होंने वर्षा जल को बचाने के लिए लोगों को विभिन्न युक्तियां व इसके लाभ बताए। इस दौरान जमालपुर गांव के प्रधान राजीव के अलावा अन्य ग्रामीण मौजूद रहे। इस काम को आगे बढ़ाने के लिए ग्राम प्रधान ने गाव स्तर पर युवा जल समिति का गठन करने का निर्णय लिया। वहीं लावड़ में नगर पंचायत सदस्य यासिन, चंद्रशेखर कौशिक, निपुण कौशिक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी