खेल विवि के मानचित्र पर सात आपत्तियां

प्रदेश की पहली उत्तर प्रदेश स्टेट स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रस्तावित मानचित्र में वानिकी विभाग की ओर से सात आपत्तियां लगाई गई हैं। खेल विभाग की ओर से भेजे गए मानचित्र में कमियों को देखते हुए वन विभाग ने केंद्र सरकार के परिवेश पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:47 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:47 AM (IST)
खेल विवि के मानचित्र पर सात आपत्तियां
खेल विवि के मानचित्र पर सात आपत्तियां

मेरठ, जेएनएन। प्रदेश की पहली 'उत्तर प्रदेश स्टेट स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी' के प्रस्तावित मानचित्र में वानिकी विभाग की ओर से सात आपत्तियां लगाई गई हैं। खेल विभाग की ओर से भेजे गए मानचित्र में कमियों को देखते हुए वन विभाग ने केंद्र सरकार के परिवेश पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है।

सरधना क्षेत्र के सलावा और केली गांव में बन रहे इस खेल विवि के लिए करीब 93.38 एकड़ यानी 36.9813 हेक्टेयर जमीन चिह्नित की गई है। यह जमीन अपर गंगा नहर के बाई ओर एक मील क्षेत्र में स्थित है। वानिकी विभाग ने आपत्तियों को निस्तारित करते हुए मानचित्र सहित अभिलेख, सूचना और प्रमाणपत्रों को पांच प्रतियों में मुहैया कराने को कहा है।

यह हैं वानिकी विभाग की सात आपत्तियां

वानिकी विभाग की ओर से खेल विवि के मानचित्र पर आपत्तियां लगाते हुए सात सवालों के जवाब मांगे गए हैं। इनमें खेल विवि का लेआउट प्लान, स्थान का औचित्य जिसमें वन विभाग से केवल अप्रोच रोड की बात कही गई है जबकि मामला पूरे काम्प्लेक्स का है। मानचित्र में मौके पर एक पट्टी खाली छोड़ने का कारण, वन विभाग की जमीन क्यों नहीं छोड़ी जा सकती, इसका स्पष्ट कारण, बदले में वानिकी विभाग को मिलने वाली जमीन फारेस्ट से जुड़ी नहीं है, यदि कोई अन्य जमीन उपलब्ध हो तो उसकी जानकारी, गूगल अर्थ इमेजरी में 10 जुलाई 2021 को बदले में दी जा रही जमीन पर खेती गतिविधि दिखी। इसके साथ ही वन विभाग को बदले में दी जा रही जमीन का भू-संदर्भित कडेस्टरल मैप भी मुहैया कराना है।

खेल विवि प्रस्ताव में हैं 23 भवन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुसार खेल विवि का नाम 'मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय' रखा जाएगा। इसके प्रस्तावित मानचित्र में कुल 23 भवन बनाए जा रहे हैं। इनके अलावा जिमनेजियम, चार वालीबाल कोर्ट, चार लान टेनिस कोर्ट, दो बास्केटबाल कोर्ट, अंतरराष्ट्रीय मानक वाला हाकी एस्ट्रोटर्फ मैदान, इसके साथ ही 400 मीटर सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, फुटबाल मैदान, दो हैंडबाल कोर्ट, 10, 25 व 50 मीटर के तीन शूटिंग रेंज के लिए स्थान चिन्हित किए गए हैं। इनके अलावा भी काफी जमीन हरियाली क्षेत्र के लिए रखी गई है। इनमें तीन पहाड़ी, बड़ा मैदान, पार्किंग एरिया आदि शामिल है।

वन विभाग की ओर से सात सवालों के जवाब मांगे गए हैं। उनके जवाब भेजे जा रहे हैं और संभवत: शनिवार को मानचित्र परिवेश पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा। पर्यावरण क्लीयरेंस के बाद प्रदेश व केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

गदाधर बारीकी, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी, मेरठ

chat bot
आपका साथी