दूसरे दिन पकड़ी रफ्तार, 53 हजार कापियां मूल्यांकित

माध्यमिक शिक्ष परिषद उत्तर प्रदेश यानी यूपी बोर्ड के मूल्यांकन में दूसरे दिन परीक्षकों ने उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में तेजी लाई। उपस्थित शिक्षकों ने तो कापियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया लेकिन दूसरे दिन भी परीक्षकों की अनुपस्थिति कम रही। सेंट जोजफ इंटर कॉलेज में सोशल साइंस व ड्राइंग के परीक्षकों की कमी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Mar 2020 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 18 Mar 2020 06:03 AM (IST)
दूसरे दिन पकड़ी रफ्तार, 53 हजार कापियां मूल्यांकित
दूसरे दिन पकड़ी रफ्तार, 53 हजार कापियां मूल्यांकित

मेरठ, जेएनएन। माध्यमिक शिक्ष परिषद उत्तर प्रदेश यानी यूपी बोर्ड के मूल्यांकन में दूसरे दिन परीक्षकों ने उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में तेजी लाई। उपस्थित शिक्षकों ने तो कापियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया लेकिन दूसरे दिन भी परीक्षकों की अनुपस्थिति कम रही। सेंट जोजफ इंटर कॉलेज में सोशल साइंस व ड्राइंग के परीक्षकों की कमी है। इसी तरह केके इंटर कॉलेज में होम साइंस व संस्कृत के परीक्षकों की कमी है। दोनों ही केंद्रों पर उक्त विषयों में परीक्षक बनने के इच्छुक शिक्षक मूल्यांकन केंद्र प्रभारी से संपर्क कर सकते हैं।

10 बिंदुओं पर रिपोर्ट में कुछ 'न' भी बने 'हां'

मूल्यांकन केंद्रों से 1 बिंदुओं पर व्यवस्था संबंधी रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट में कोरोना से बचाव हेतु दिए गए दिशा-निर्देशों पर व्यवस्था करने के साथ ही नगर निगम द्वारा फॉगिंग किए जाने की सूचना भी मांगी गई है। केंद्रों से भेजी गई रिपोर्ट में कुछ में फॉगिंग की बात पर हां लिखा गया है जबकि पहले व दूसरे दिन केंद्रों पर फॉगिंग हुई ही नहीं। इसी तरह मूल्यांकन केंद्रों पर परीक्षकों को एक मीटर की दूरी पर बिठाने की व्यवस्था के रिस्पांस में भी 'हां' लिखा है जबकि हर केंद्र पर हर कक्ष में इतनी जगह ही नहीं है कि परीक्षकों को एक मीटर दूरी पर बिठाया जा सके।

53,208 कापी मूल्यांकित

जिले में बने पांच मूल्यांकन केंद्रों पर पहले दिन की कुछ कापियों को लेकर मंगलवार तक 53,208 कापियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। हाईस्कूल के मूल्यांकन केंद्रों में केके इंटर कॉलेज में मंगलवार को 10,500 कापियों का मूल्यांकन हुआ। कुल 470 उप-प्रधान परीक्षक व सहायक परीक्षक ही उपस्थित रहे। सेंट जोजफ इंटर कॉलेज में 7,500 कापियों का मूल्यांकन हुआ। दूसरे दिन भी नौ डीएचई और डेढ़ सौ सहायक परीक्षक अनुपस्थित रहे। सनातन धर्म इंटर कॉलेज में 15,093 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ। यहां 511 में 339 डीएचई व सहायक परीक्षक ही उपस्थित रहे। इसी तरह 12वीं के मूल्यांकन में राजकीय इंटर कॉलेज में 430 में 121 परीक्षक अनुपस्थित रहे और 11,197 कापियों का मूल्यांकन हुआ। राम सहाय इंटर कॉलेज में 12 डीएचई और 268 परीक्षक अनुपस्थित रहे। अब तक 8,958 कापियों का मूल्यांकन हो चुका है।

chat bot
आपका साथी