संडे के लिए मेरठ की मास्टर शेफ की खास राजमा चावल रेसिपी, आप भी करें ट्राई

मेरठ में भी राजमा चावल खाने के शौकीनों की भी कमी नहीं है।

यह तो सभी जानते हैं कि बच्चों और बड़ों सभी को राजमा चावल पसंद आता है। इसे मजेदार तरीके से बनाकर परोसा जाए तो बात ही क्‍या है। मेरठ की मास्टर शेफ निशा वर्मा खास संडे के लिए बता रही हैं राजमा चावल की रेसिपी जिसका स्वाद ही अजब है।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 01:00 PM (IST) Author: PREM DUTT BHATT

मेरठ,जेएनएन। कढ़ी चावल के बाद राजमा चावल खाने के शौकीनों की भी कोई कमी नहीं है, बच्चे हो या फिर बड़े गरमा गरम राजमा चावल और संडे की छुट्टी किसी पसंद नहीं होगा। छुट्टी के दिन परिवार के सभी लोग मिलकर राजमा चावल का खाए तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता हैं। मास्टर शेफ निशा वर्मा खास संडे के लिए बता रही हैं, राजमा चावल की स्पेशल रेसिपी जिसका स्वाद ऐसा है कि इसे बार-बार खाने का मन करेगा।

स्वादिष्ट राजमा चावल बनाने की विधि

सबसे पहले राजमा को धोकर करीब तीन से चार घंटे के लिए भिगो दें। यदि भिगोने का समय नहीं है, तो कुकर में नमक और पानी डालकर इसे चार-पांच सीटी में पका लें। इसके बाद प्रेशर खत्म होने तक कुकर को बंद ही रहने दें। अब एक बड़े बर्तन में तेल डालकर धीमी आंच में उसे पका लें। जब तक गरम हो जाए तो इसमें जीरा, तेजपत्ता, लौंग, इलायची और दालचीनी डालकर भून लें। इसके बाद इसमें पीसी हुई प्याज, हरी मिर्च और टमाटर का पेस्ट डालकर कुछ देर अच्छी तरह से भून लें। प्याज जब गल जाए तो इसमें हल्दी, लाल मिर्च, आमचूर पाउडर, गरम मसाला, जीरा पाउडर डालकर एक बार फिर अच्छी तरह से भून लें। अब दो तीन सीटी लगने तक एक बार फिर कुकर बंद करके गैस पर रख दें। कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद इसमें थोड़ा सा कटा हुआ हरा धनिया और कसूरी मेथी डालकर चावल या रोटी के साथ गरमा गरम सर्व करें। इसके ऊपर बटर डालने से राजमा का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.