संचारी रोग नियंत्रण को विशेष अभियान अगले माह से

संचारी रोगों व दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए एक जुलाई से नगर में विशे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:15 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:15 PM (IST)
संचारी रोग नियंत्रण को विशेष अभियान अगले माह से
संचारी रोग नियंत्रण को विशेष अभियान अगले माह से

मेरठ,जेएनएन। संचारी रोगों व दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए एक जुलाई से नगर में विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इसी क्रम में बुधवार को पालिका सभागार में ईओ व सीएचसी प्रभारी ने पालिकाकर्मी व सभासदों के साथ बैठक की, जिसमें अभियान के दौरान लोगों को उक्त बीमारी से रोकथाम के प्रति जागरुक करने का आह्वान किया।

बैठक में ईओ सुनील कुमार सिंह ने बताया कि एक जुलाई से शुरू होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान में लोगों को स्वच्छता, मच्छरों से बचाव व खुले में शौच न करने आदि के प्रति जागरूक करना है।

वहीं सीएचसी प्रभारी डा.सतीश भास्कर ने संचारी रोगों के विषय में बताते हुए उनसे बचाव के लिए समय पर उपचार कराने पर बल दिया।

बैठक में सभासद हाफिज इकरामुद्दीन, सलेकचंद, वाजिद व सफाई निरीक्षक योगेश कुमार, सीएचसी के बीएमसी, हरिदास, कर अधीक्षक सैय्यद अख्तर मेहंदी, वरिष्ठ लिपिक लाखन सिंह, पालिका कर्मचारी उमेश कुमार, दीपक, संदीप कुमार, नूर मोहम्मद, नंदकिशोर, राजेश सैनी, धनेंद्र कुमार, सफाई नायक, मनोज, सुजीत, राकेश आदि मौजूद रहे।

485 का हुआ टीकाकरण: कस्बे व देहात क्षेत्र के गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 485 लोगों का टीकाकरण किया। इसके साथ ही टीम ने लोगों को कोविड से बचाव के लिए भी जागरूक किया।

सीएचसी प्रभारी डा. राजेश कुमार ने बताया कि बुधवार को कस्बे व गांवों में टीम ने 485 लोगों को राहत का टीका लगाया। जिसमें 18 से 44 वर्ष के 203 व 45 वर्ष से ऊपर के 275 लोगों को वैक्सीन लगवाई गई। उधर, 203 ग्रामीणों के सैंपल लिए गए। जिसमें किसी की रिपोर्ट पाजिटिव नहीं मिली। वहीं, दबथुवा प्रतिनिधि के अनुसार कलस्टर अभियान के अंतर्गत क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 55 ग्रामीणों का टीकाकरण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा. प्रवीण कुमार ने बताया कि इस अभियान में 55 ग्रामीणों के मौके पर रजिस्ट्रेशन कर कोरोना वैक्सीनेशन किया गया। इसके अलावा नौ छोटे बच्चों का नियमित टीकाकरण हुआ। फार्मेसिस्ट रामकुमार, एएनएम नीलम रानी, शालू देवी, शंभू, गीता आदि रहे। इसके अलावा बुबुकपुर में भी कलस्टर अभियान के अंतर्गत 50 ग्रामीणों को भी टीकाकरण हुआ। गोदावरी, आदेश प्रधान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी