Independence Day 2020: आजादी के जश्न में जगमगाई ऐतिहासिक इमारतें, ऑनलाइन कार्यक्रम भी किए जाएंगे आयोजित Meerut News

Independence Day 2020 कोरोना महामारी के कारण इस बार आजादी का जश्न भले ही तमाम प्रतिबंधों के बीच मनाया जा रहा हो लेकिन इसके जोश में कोई कमी नहीं है।

By Prem BhattEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 07:29 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 07:29 AM (IST)
Independence Day 2020: आजादी के जश्न में जगमगाई ऐतिहासिक इमारतें, ऑनलाइन कार्यक्रम भी किए जाएंगे आयोजित Meerut News
Independence Day 2020: आजादी के जश्न में जगमगाई ऐतिहासिक इमारतें, ऑनलाइन कार्यक्रम भी किए जाएंगे आयोजित Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Independence Day 2020 कोरोना महामारी के कारण इस बार आजादी का जश्न भले ही तमाम प्रतिबंधों के बीच मनाया जा रहा हो लेकिन इसके जोश में कोई कमी नहीं है। इस बार प्रभातफेरी नहीं होगी लेकिन सुबह 6 बजे से शहर के कोने कोने में देशभक्ति के तराने गूंजेंगे। सरकार के आदेश पर शुक्रवार को ब्लाक, तहसील और मेरठ शहर के सभी सरकारी, ऐतिहासिक भवनों और इमारतों को सजा दिया गया। घंटाघर, कमिश्नर, जिलाधिकारी समेत सभी कार्यालयों को तीन रंगों की लाइटों से जगमग कर दिया गया।

सुबह नौ बजे फहराया जाएगा राष्ट्रीय ध्वज

स्वतंत्रता दिवस पर शनिवार को सुबह नौ बजे सभी सरकारी व गैर सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। छात्र-छात्राओं को आनलाइन माध्यम से संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाएगा। देश के लिए शहीद हुए देशभक्तों के जीवन की जानकारी देने के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे।

यह कार्यक्रम होंगे आज

सुबह छह बजे मंगल पांडे व इंदिरा चौक, आर्य समाज मंदिर सूरजकुंड रोड, शहीद स्मारक भैंसाली, लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा बेगमपुल व कोपरेटिव चौपला कचहरी स्थित चंद्रशेखर आजाद व पूर्वी कचहरी रोड पर डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर राष्ट्रीय गीतों का प्रसारण होगा। सुबह साढ़े आठ बजे शहीद स्मारक भैंसाली मैदान पर ध्वजारोहण होगा।

कोरोना योद्धाओं से भी होगी वार्ता

सवा नौ बजे कोविड-19 के योद्धाओं के साथ एनआइसीसी के माध्यम से आनलाइन वार्ता व आदि भी की जाएगी।

कचहरी में हवन के बाद ध्वजारोहण

मेरठ बार एसोसिएशन के महामंत्री नरेश दत्त शर्मा ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे हवन होगा। इसके बाद नौ बजे ध्वजारोहण होगा।

स्कूलों में फहराएगा तिरंगा, घर से सलामी देंगे बच्चे

जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी के अनुसार स्कूलों में शिक्षक व अन्य कर्मचारी तिरंगा फहराने के कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। स्कूलों में किसी भी बच्चे को नहीं बुलाया जाएगा। बच्चों के लिए देशभक्ति से संबंधित और उन्हें आजादी के महत्व को बताने वाली ऑनलाइन गतिविधियां आयोजित की जा सकती हैं।

chat bot
आपका साथी