बाधा हटी, जल्द एस्ट्रोटर्फ पर खेलेंगे हाकी खिलाड़ी

बाधा हटी, जल्द एस्ट्रोटर्फ पर खेलेंगे हाकी खिलाड़ी

एस्ट्रोटर्फ की दूसरी किस्त जारी हो गई। इसका काम जल्द शुरू हो जाएगा।

Publish Date:Thu, 26 Nov 2020 09:15 PM (IST) Author: Jagran

मेरठ, जेएनएन। जनवरी 2019 से बंद कैलाश प्रकाश स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में अधर में लटके हाकी एस्ट्रोटर्फ का निर्माण कार्य अब जल्द ही शुरू होगा। निर्माण एजेंसी को दूसरी किस्त की धनराशि जारी कर दी गई है। पहली किस्त में 1.5 करोड़ रुपये मिले थे और दूसरी किस्त में तीन करोड़ रुपये मिले हैं। यह प्रोजेक्ट 539.71 लाख रुपये का है। एक सप्ताह के भीतर एस्ट्रोटर्फ का निर्माण कार्य दोबारा शुरू होगा। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड यानी यूपीपीसीएल की गाजियाबाद शाखा कर रही है।

एस्ट्रोटर्फ निर्माण का कार्य जून 2018 में शुरू हुआ था जिसे 18 मार्च 2019 तक ही पूरा करना था। एक अप्रैल 2019 से यहां हाकी खेलने की तैयारी थी। खेलो इंडिया योजना के तहत प्रदेश में बन रहे चार प्रोजेक्ट्स में से एक एस्ट्रोटर्फ सहित अन्य प्रोजेक्ट की पहली किस्त की धनराशि का यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट न मिल पाने के कारण यह योजना इतनी पीछे हो गई।

पौने दो साल से पड़ा है एस्ट्रोटर्फ

एस्ट्रोटर्फ से संबंधित लाखों रुपये का सामान भी पिछले साल से ही ग्राउंड पर पड़ा है। ठेकेदार की ओर से एस्ट्रोटर्फ न्यूजीलैंड से वर्ष 2019 की शुरुआत में ही मंगा लिया गया था। इसके करीब 35 बंडल ग्राउंड पर ही सुशीला जसवंत राय अस्पताल की ओर वाले गेट पर रखे हैं। वहीं बड़े थैलों में रखी अन्य सामग्री भी बिखरने लगी है। निर्माण कार्य जहां से बंद हुआ था उसके बाद पूरे ग्राउंड पर बड़े घास भी निकल आई है। इस दौरान बारिश में कई बार ग्राउंड पर पानी भरा और पानी में ही सभी सामग्री पड़ी रही।

ऐसा बनना है एस्ट्रोटर्फ

एस्ट्रो टर्फ हाकी ग्राउंड 109.40 मीटर लंबा और 69 मीटर चौड़ा बनना है। ग्राउंड के चारों ओर एक मीटर चौड़ा ड्रेनेज सिस्टम होगा और उसके बाहर तीन मीटर का इंटरलाकिग रास्ता बनेगा। ग्राउंड पर पानी के छिड़काव के लिए स्प्रिंगलर सिस्टम के फुहारे लगेंगे। इसके अलावा वुशु एरिना पर बालक-बालिकाओं के लिए दो चेंजिग रूम बनाने का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है।

एस्ट्रोटर्फ के लिए तीन करोड़ रुपये की धनराशि जारी हो गई है। हमने निर्माण एजेंसी को कार्य जल्द शुरू करने संबंधी पत्र लिखा है। नए प्रोजेक्ट मैनेजर स्टेडियम भी देख चुके हैं। अगले सप्ताह कार्य शुरू हो सकता है।

-आले हैदर, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी, मेरठ

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.