साइंस में बेटों तो कामर्स में बेटियों ने मारी बाजी

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की ओर से शनिवार को 10वीं व 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया। मेरठ के छह स्कूलों में 10वीं व चार में 12वीं के छात्रों को बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:20 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:20 AM (IST)
साइंस में बेटों तो कामर्स में बेटियों ने मारी बाजी
साइंस में बेटों तो कामर्स में बेटियों ने मारी बाजी

मेरठ, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की ओर से शनिवार को 10वीं व 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया। मेरठ के छह स्कूलों में 10वीं व चार में 12वीं के छात्रों को बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार था। इस सत्र में दोनों कक्षाओं के परीक्षार्थियों को सबसे लंबी तैयारी करनी पड़ी। रिजल्ट देखकर छात्र-छात्राओं के चेहरे पर खुशी साफ झलकी और रिजल्ट को लेकर आशंका के सारे बादल छंट गए। विज्ञान वर्ग में जिले में टाप तीन स्थान पर दो बालकों के साथ एक बालिका है, तो कामर्स वर्ग में टाप तीन स्थान पर बालिकाएं हैं। 10वीं में प्रथम स्थान पर बालिका व दूसरे व तीसरे स्थान पर बालक हैं।

1,181 छात्रों का जारी हुआ रिजल्ट

मेरठ में काउंसिल के छह स्कूल हैं। इनमें सेंट मेरीज एकेडमी, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल, सेंट थामस इंग्लिश मीडियम स्कूल, आल सेंट्स स्कूल में कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र हैं। सेंट जेम्स और सेंट फ्रांसिस में केवल 10वीं के छात्र ही हैं। जिले में 10वीं के कुल 795 और 12वीं में कुल 386 परीक्षार्थी थे। इनमें विज्ञान वर्ग में 199 और कामर्स वर्ग में 187 छात्र रहे। जिले में इस साल ह्यूमैनिटीज में कोई परीक्षार्थी नहीं था। इसी सत्र में सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में ह्यूमैनिटीज की पढ़ाई शुरू हुई है।

रिजल्ट से नहीं कोई शिकायत, परीक्षा में अच्छा करते

बिना बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट देखकर अधिकतर छात्र-छात्राओं ने संतोष जताया। उनका कहना है कि परीक्षा होती तो भी रिजल्ट इसी के आस-पास रहता। छात्रों के अनुसार हर कक्षा में टर्म टेस्ट से लेकर वार्षिक परीक्षा व प्राी-बोर्ड परीक्षा के लिए ठीक से तैयारी करना व परीक्षा देना काम आया। वहीं, कुछ छात्रों ने कहा कि बोर्ड परीक्षा होती तो रिजल्ट और बेहतर होता।

शिक्षकों का लिया आशीर्वाद

बच्चों में रिजल्ट देखने के साथ ही दोस्तों से मिलने का उत्साह भी खूब दिखा। सेंट मेरीज एकेडमी और सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में छात्र-छात्राएं पहुंचे। रिजल्ट तो मोबाइल पर देख लिया लेकिन शिक्षकों से आशीर्वाद लेने का अवसर नहीं छोड़ पाए।

शर्ट पर लिखे संदेश

सेंट मेरीज एकेडमी के सामने एकत्र बच्चों ने स्कूल यूनिफार्म की शर्ट पर एक-दूसरे के लिए बहुत सारे संदेश लिखे। कोविड के कारण स्कूल का गेट नहीं खुलने पर छात्र-छात्राएं बारिश के दौरान भी गेट के बाहर डटे रहे।

ये हैं जिले के टापर

कक्षा 12वीं : ओवरआल व विज्ञान वर्ग

प्रथम : वासु गर्ग, सेंट मेरीज एकेडमी : 99.75 फीसद

प्रथम : सिद्धांत भारद्वाज, सेंट मेरीज एकेडमी : 99.75 फीसद

द्वितीय : भव्या शर्मा, सेंट मेरीज एकेडमी : 99.5 फीसद

तृतीय : अर्जुन मिश्रा, सेंट मेरीज एकेडमी : 99.25 फीसद कक्षा 12वीं कामर्स वर्ग

प्रथम : खुशी अरोरा, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल : 99 फीसद

द्वितीय : संगिनी कपूर, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल : 98.75 फीसद

तृतीय : खुशी चौधरी, सेंट मेरीज एकेडमी : 98.5 फीसद कक्षा 10वीं

प्रथम : काव्या राजपूत, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल : 98.8 फीसद

द्वितीय : वत्सल त्यागी, सेंट मेरीज एकेडमी : 98.6 फीसद

तृतीय : अमृषा सिंह, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल : 98.4 फीसद

तृतीय : राहिल दुबलिश, सेंट मेरीज एकेडमी : 98.4 फीसद

तृतीय : सत्यम शर्मा, सेंट मेरीज एकेडमी : 98.4 फीसद

chat bot
आपका साथी