Solar Plants In Baghpat: सरकार को बिजली बेचकर पैसा कमाएंगे किसान, बागपत में सोलर प्लांट लगवाने को 39 फीडर चयनित

Solar Plants In Baghpat यह किसानों के लिए एक पाजिटिव न्यूज है। पीएम कुसुम स्कीम का लाभ उठाते हुए सरकार को बिजली बेचकर अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं कवायद शुरू हो गई है। यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी जावेद अहमद ने इसकी जानकारी दी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 03:30 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 03:30 PM (IST)
Solar Plants In Baghpat: सरकार को बिजली बेचकर पैसा कमाएंगे किसान, बागपत में सोलर प्लांट लगवाने को 39 फीडर चयनित
बागपत के किसान सरकार को बिजली बेचकर आमदनी कर सकते हैं।

बागपत, जागरण संवाददाता। Solar Plants In Baghpat किसानों की आय बढ़ाने को अच्छी खबर। शासन ने पीएम कुसुम स्कीम में बागपत में ऊर्जा निगम के 39 फीडर चयनित किए, जिनकी लाइनों के पास वाली भूमत पर किसान एक या दो मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट लगाकर सरकार को बिजली बेचकर लाखों रुपये महीना कमाई कर सकते हैं। उप्र नवीन एवं नवीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपी नेडा) अध्यक्ष एवं कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने कृषि विद्युत फीडरों को सौर ऊर्जीकरण कराने के लिए निर्देश जारी किए।

किसानों का करेंगे प्रेरित

बागपत में ऊर्जा निगम के 39 फीडरों का चयन कर अधिकारियों को सूची भेजकर किसानों को सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया है। यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी जावेद अहमद ने बताया कि चयनित फीडरों की बिजली लाइनों के पास वाली बंजर खराब जमीन पर किसान एक अथवा दो मेगावाट का सोलर प्लांट लगा सकते हैं। किसानों से ऊर्जा निगम बिजली खरीदेगा।

इतनी जमीन में लगेगा प्लांट

एक मेगावाट का प्लांट चार एकड़ तथा दो मेगावाट लांट दो एकड़ भूमि में लगेगा। किसी एक किसान के पास इतनी जमीन नहीं है तो दो या इससे ज्यादा किसान अपनी जमीन पूल कर सोलर पावार प्लांट लगा सकते हैं।

लीज पर ले सकते हैं जमीन

किसान खुद सोलर पावर प्लांट नहीं लगाते तो 25 साल को अपनी जमीन डेवलेपर को दे सकते हैं जिससे उन्हें लीज रेंट के रूप में नियमित आमदनी होती रहेगी।

लागत और कमाई

सोलर प्लांट लगाने में प्रति मेगावाट करीब 4.5 करोड़ रुपये का खर्च आएगा जिसमें 1.05 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलेगी। एक मेगावाट के सोलर पावर प्लांट से सालाना में 15 लाख यूनिट तक बिजली का उत्पादन होगा जिससे 40 लाख रुपये की आमदनी होगी।

इन जिलों में चयनित फीडर

यूपी नेडा ने सोलर पावर प्लांट लगाने को ऊर्जा निगम के मेरठ में 32 फीडर, सहारनपुर में 16 फीडर, शामली में 12 फीडर, मुजफ्फरनगर में 10 फीडर और बुलंदशहर में 21 फीडरों का चयन किया है।

इनका कहना है

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम स्कीम) की जानकारी देकर किसानों को सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए प्रेरित करने को अभियान चलवाएंगे।

- रंजीत सिंह, सीडीओ, बागपत

chat bot
आपका साथी