दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर बिजली बचाएंगे सोलर प्लांट

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर बिजली की खपत कम से कम करने के लिए सौर ऊर्जा का पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 03:00 AM (IST)
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर बिजली बचाएंगे सोलर प्लांट
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर बिजली बचाएंगे सोलर प्लांट

मेरठ, जेएनएन। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर बिजली की खपत कम से कम करने के लिए सौर ऊर्जा का पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाएगा। इसलिए मेरठ से डासना तक तीन स्थानों पर सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। पहला प्लांट काशी टोल प्लाजा पर स्थापित किया गया है। वहीं अब परतापुर तिराहा व कुशलिया में भी प्लांट स्थापित करने का काम शुरू कर दिया गया है।

32 किमी लंबे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पर तीन स्थानों पर सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित करने से बिजली की जरूरतें अधिकतम इसी से पूरी होती रहेंगी। इससे जहां बिजली बिल का भार कम रहेगा, वहीं बिजली की बचत भी होगी। परतापुर तिराहे पर लूप के बराबर में बचे हुए स्थान पर सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित करने का कार्य मंगलवार से शुरू कर दिया गया। वहीं इससे पहले काशी टोल प्लाजा पर 777 केवी का प्लांट स्थापित किया जा चुका है। परतापुर लूप की ही तरह कुशलिया में भी ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के लिए बनाए गए लूप के बराबर में भी सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किया जा रहा है। हालांकि इन तीनों प्लांटों का नियंत्रण काशी टोल प्लाजा के कंट्रोल रूम से होगा।

सौर ऊर्जा कंपनी के प्रबंधक पर हमला, घायल : थाना क्षेत्र के गांव जलालपुर अक्खेपुर के जंगल में तीन सौ बीघा भूमि पर जेक्सन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा बिजली उत्पादन के लिए सोलर पैनल प्लांट का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। निर्माण कार्य के दौरान क्षेत्र के दर्जनों लोगों ने लाठी डंडों से कंपनी के मैनेजर पर हमला कर घायल कर दिया। पीड़ित ने थाने में तहरीर दी है।

जेक्सन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मैनेजर अनुज यादव निवासी गाजियाबाद ने बताया कि क्षेत्र के गांव जलालपुर अक्खेपुर गांव में कंपनी बिजली उत्पादन के लिए सोलर पैनल प्लांट लगवा रही है। इस दौरान मंगलवार को क्षेत्र के दर्जनों लोग लाठी-डंडे लेकर आए और उनपर हमला कर दिया। मैनेजर के सिर में डंडा लगने से वह घायल हो गए। हमले की सूचना पर कंपनी के अन्य लोग भी घटना स्थल पर पहुंचे। मामले में थाना प्रभारी ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर जांच कराई जा रही है। जल्द आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी