डोर-टू-डोर सर्वे में अब तक बुखार के 3057 मरीज मिले

बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के डोर-टू-डोर भ्रमण में बुधवार को 124

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 10:10 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:10 AM (IST)
डोर-टू-डोर सर्वे में अब तक बुखार के 3057 मरीज मिले
डोर-टू-डोर सर्वे में अब तक बुखार के 3057 मरीज मिले

मेरठ,जेएनएन। बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के डोर-टू-डोर भ्रमण में बुधवार को 1245 टीमों ने 61218 घरों का सर्वे किया। इसमें बुखार के 228 मरीज मिले है। इसमें छह मरीज संदिग्ध मिले हैं, जिनकी गुरुवार को विभिन्न जांच कराई जाएंगी। सात सितंबर से अब तक इस पूरे अभियान में 618508 घरों का टीमें भ्रमण कर चुकीं हैं। इसमें बुखार के 3057 मरीज मिले हैं।

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि इनमें 84 मरीजों में सर्दी-जुकाम व खांसी मिली है। 519 गर्भवती महिलाएं व दो वर्ष के 1621 बच्चे ऐसे मिले हैं जिनको नियमित टीकाकरण के तहत टीका नहीं लगा। 45 साल से अधिक आयु के 8806 लोग ऐसे मिले, जिनका कोविड टीकाकरण नहीं हुआ है। नौ मरीजों को दो हफ्ते से खांसी आ रही है। इसके अलावा सात सितंबर से शुरू हुए अभियान में अब तक 6711 गर्भवती महिलाएं व दो वर्ष के 19729 बच्चे ऐसे मिले जिन्हें नियमित टीकाकरण के तहत टीका नहीं लगा। मेडिकल कालेज में डेंगू के अलावा स्क्रब टायफस व लेप्टोस्पायरोसिस की जांच की जाएगी।

5128 सैंपलों की जांच में कोई कोरोना संक्रमित नहीं : बुधवार को जिले में 5128 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित दो सक्रिय मरीज रह गए हैं, जिसमें एक मरीज होम आइसोलेशन पर है।

लखनऊ की टीम ने किया पाली गांव का दौरा : क्षेत्र के पाली गांव में एक महिला को डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची और सर्वेक्षण करते हुए सावधानी बरतने की सलाह दी।

प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. राहुल वर्मा मे बताया कि पाली गांव मे एक महिला को बुखार आने के बाद हुई जांच मे डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसे देखते हुए लखनऊ से आए स्वास्थ्य विभाग नोडल अधिकारी एके गुप्ता के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर डेंगू से पीड़ित महिला के घर के पचास मीटर की दूरी मे सभी घरों मे मलेरिया व डेंगू की जांच कराई तथा कीटनाशक का छिडृकाव भी कराया गया। टीम ने सभी लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि जिसे भी बुखार हो वह तत्काल सीएचसी पहुंचकर जांच करा सकता है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ एसीएमओ प्रवीण गौतम भी गांव में पहुंचे तथा लोगों को जानकारी दी। टीम में उदयराम यादव, रीना सैनी, रविद्र कुमार आदि रहे।

chat bot
आपका साथी