40 करोड़ की लागत में हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी तक बनेगी स्मार्ट रोड

शहर की मुख्य सड़क के किनारे टहलने के लिए फुटपाथ लंबी बेंच अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिक लाइन और पार्किंग की व्यवस्था आदि विशेष सुविधाओं के साथ स्मार्ट रोड विकसित होगी। इसके लिए गढ़ रोड पर हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी चौराहे तक 2.77 किमी की सड़क को शहर की स्मार्ट रोड के लिए चयनित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 07:34 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 07:34 AM (IST)
40 करोड़ की लागत में हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी तक बनेगी स्मार्ट रोड
40 करोड़ की लागत में हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी तक बनेगी स्मार्ट रोड

विनय विश्वकर्मा, मेरठ : शहर की मुख्य सड़क के किनारे टहलने के लिए फुटपाथ, लंबी बेंच, अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिक लाइन और पार्किंग की व्यवस्था आदि विशेष सुविधाओं के साथ स्मार्ट रोड विकसित होगी। इसके लिए गढ़ रोड पर हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी चौराहे तक 2.77 किमी की सड़क को शहर की स्मार्ट रोड के लिए चयनित किया गया है। मंडलायुक्त की पिछली बैठक में इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। जिसके बाद लोक निर्माण विभाग को कार्यदायी संस्था के तौर पर यह काम सौंप दिया गया है। लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं ने ड्राइंग व डिजाइन के साथ इसकी योजना पर तैयारी शुरू कर दी है।

सोलर लाइट से जगमग होगी स्मार्ट रोड

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी तक स्मार्ट रोड पर कई ऐसी विशेष सुविधाएं होंगी। जो शहर में कहीं नहीं हैं। इसमें रात में रोशनी के लिए सोलर लाइट व अंडरग्राउंड बिजली लाइन आदि योजना शामिल हैं। स्मार्ट रोड के किनारे पर कहीं भी एलटी लाइन के तार, खंभे या पोल नहीं दिखाई पड़ेंगे। यह सभी अंडरग्राउंड होंगे। जिस तरह का डिवाइडर डीएम आवास के सामने बना है, ठीक उसी प्रकार से यहां भी सड़क के बीच डिवाइडर होगा और उसमें पौधों से हरियाली दिखाई देगी। लोक निर्माण विभाग ने स्मार्ट रोड की तैयारी शुरू कर दी है। संस्तुति मिलने के बाद जल्द ही इसका टेंडर जारी कर दिया जाएगा।

स्मार्ट रोड में यह मिलेंगी विशेष सुविधांए

- स्मार्ट रोड की लागत - लगभग 40 करोड़

- स्मार्ट रोड की लंबाई - 2.775 किमी

- सड़क का मेन कैरिज वे - 6 लेन (दोनों तरफ का मिलाकर)

- सड़क की चौड़ाई - 21 मीटर

- सड़क के बीच में ग्रीन डिवाइडर - 2 मीटर

- फुटपाथ की चौड़ाई - 3 मीटर

chat bot
आपका साथी