सर्दि‍यों में भी त्‍वचा रहेगी चमकदार, घर पर फल और सब्जी से आसानी से बनाएं फेस पैक

Skin Care in Winter घरेलू उपाय सर्दी में चमका सकते हैं चेहरा। सर्दी के मौसम में हमेशा सैलून जाना संभव नहीं होता है। ऐसे में घर पर कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो इस मौसम में भी चेहरा खिल उठेगा।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 05:26 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 05:26 PM (IST)
सर्दि‍यों में भी त्‍वचा रहेगी चमकदार, घर पर फल और सब्जी से आसानी से बनाएं फेस पैक
सर्दि‍यों में घर पर बनाएं फेस पैक।

मेरठ, जेएनएन। दिनभर की थकान, ऊब और स्ट्रेस के कारण चेहरे की त्वचा अपना चार्म खो देती हैं। ऐसे में चेहरा जल्द ही डल नजर आने लगता है। सर्दी के मौसम में हमेशा सैलून जाना संभव नहीं होता है। ऐसे में घर पर कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो इस मौसम में भी चेहरा खिल उठेगा। ब्यूटी एक्सपर्ट कोमल बत्रा बता रही हैं कि कुछ चीजें ऐसी है जिसका उपयोग हम अक्सर खाने के लिए करते हैं, लेकिन इन्हें चेहरे पर भी लगाया जाए तो चेहरे में एक नई जान आ जाती है।

एक ही चीकू काफी है

चीकू का स्वाद सभी को खूब पसंद आता है। इसे खाने के साथ साथ यदि चेहरे पर मसाज करते हुए लगाया जाए तो तुरंत चेहरे पर ग्लो आ जाता है। इसके अलावा चेहरे पर मसाज के लिए संतरा और केले का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे चेहरा मुलायम और चमकदार हो उठेगा। इसके साथ ही चीकू को मैस करके इसे चंदन पाउडर में मिलाकर फेस पैक भी तैयार किया जा सकता है।

कच्चे आलू से दूर होते है डार्क स्‍पॉट्स

आलू के इस्तेमाल से चेहरे से डार्क स्पाट्स और टेनिंग आसानी से दूर होती है। यहीं नहीं इसका नियमित सेवन करने से चेहरे पर ग्लो भी आता है। आलू का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से लाभ होता है।

मलाई के संग हल्दी

सर्दी के मौसम में त्वचा को मुलायम रखने के लिए एक चम्मच मलाई में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाकर मालिश की जाए तो चेहरे की रंगत साफ होगी और नर्म भी रहेगी। मलाई से मालिश करने के बाद चेहरा हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं। इसके अलावा फेस मास्क में नारियल पानी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे चेहरे की टेनिंग दूर हो जाएगी।

इन्‍होंने बताया...

पुराने जमाने में महिलाएं घरेलू उपायों से ही अपनी रंगत निखारा करती थी। यदि सही जानकारी के साथ घरेलू उपायों का प्रयोग चेहरे पर किया जाए तो चेहरे की रंगत बढऩे के साथ ही कई समस्याओं से भी निजात मिल सकती है।

-प्रीति शर्मा ब्यूटी एक्सपर्ट मेरठ 

chat bot
आपका साथी