Shivratri: मेरठ में कड़ी सुरक्षा के बीच औघडऩाथ मंदिर में सुबह पांच बजे से किया जाएगा जलाभिषेक

औघडऩाथ मंदिर में एक हजार लोटे की व्यवस्था की गई है। पूरी रात जलाभिषेक होगा। गरुड़ द्वार से प्रवेश होने के बाद नंदी द्वार से श्रृद्धालुओं की निकासी होगी। औघडऩाथ मंदिर जाने वाले तीनों रास्तों पर बैरिकेडिंग लगाकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:00 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:53 PM (IST)
Shivratri: मेरठ में कड़ी सुरक्षा के बीच औघडऩाथ मंदिर में सुबह पांच बजे से किया जाएगा जलाभिषेक
मेरठ में औघडऩाथ मंदिर समिति की ओर से की गई एक हजार लोटे की व्यवस्था।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में शुक्रवार को सावन मास की शिवरात्रि पर मंदिरों में विशेष तौर पर श्रृद्धालु जलाभिषेक करेंगे। इसके लिए शहर के प्रमुख मंदिरों में तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मंदिरों को फूलों व रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। औघडऩाथ मंदिर में भोर के समय पांच बजे से जलाभिषेक शुरू हो जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से 24 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिसमें 16 कैमरे मंदिर समिति की ओर से हैं। 

समिति की ओर से एक हजार लोटे

श्रृद्धालुओं को जलाभिषेक में परेशानी न हो इसलिए मंदिर मेंं एक हजार लोटे की व्यवस्था की गई है। पूरी रात जलाभिषेक होगा। गरुड़ द्वार से प्रवेश होने के बाद नंदी द्वार से श्रृद्धालुओं की निकासी होगी। औघडऩाथ मंदिर जाने वाले तीनों रास्तों पर बैरिकेडिंग लगाकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

सजावट के लिए दिल्ली से मंगाए गए फूल

श्रीबाबा औघडऩाथ शिव मंदिर समिति के महामंत्री सतीश सिंंघल ने बताया कि शिवरात्रि पर विशेष रूप से मंदिर को फूलों से सजाया गया है। इसके लिए दिल्ली से फूल मंगाए गए हैं। सतीश सिंघल ने बताया कि इस बार शिवरात्रि पर लगभग एक लाख श्रृद्धालु औघडऩाथ मंदिर में जलाभिषेक करेंगे।

खोया-पाया केंद्र व मेडिकल की सुविधा

मंदिर समिति की ओर से औघडऩाथ मंदिर पर प्रशासनिक केंद्र के अलावा खोया-पाया केंद्र, फस्र्ट ऐड के तौर पर मेडिकल सुविधा व निश्शुल्क जूता घर की व्यवस्था की गई है। मंदिर समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि शिवरात्रि पर विशेष रूप से औघडऩाथ मंदिर में शहर के अलावा आसपास के क्षेत्र से भी श्रृद्धालु जलाभिषेक करने पहुंचते हैं।

पीएसी और बीएसएफ की सुरक्षा में होगा जलाभिषेक

मेरठ में शिवरात्रि पर औघडऩाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में पीएसी के साथ ही बीएसएफ की एक कंपनी तैनात रहेगी। मंदिर परिसर के भीतर से लेकर बाहर तक पुलिसकर्मियों की मौजूदगी होगी। साथ ही सेना के जवान भी तैनात रहेंगे। वहीं, दो फायर टैंकर के साथ ही दो गार्द भी मौजद रहेंगी। सदर बाजार थाना क्षेत्र में स्थित औघडऩाथ मंदिर की सुरक्षा का पूरा खाका तैयार हो गया है। शिवरात्रि पर सुबह चार बजे से ही ड्यूटी लग जाएगी। थाना प्रभारी बिजेंद्र राणा ने बताया कि वह खुद सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे। इसके अलावा एक कंपनी पीएसी, एक कंपनी बीएसएफ, 30 दारोगा, 25 हेड कांस्टेबल, 90 कांस्टेबल, 40 महिला कांस्टेबल के साथ ही तीन अन्य थाना प्रभारी भी तैनात रहेंगे। इनके अलावा सेना के जवान भी सुरक्षा में रहेंगे। मंदिर परिसर के साथ ही बाहर तक इंताजम किए जा रहे हैं। बैरिकेडिंग भी लगाई जाएगी। साथ ही शारीरीक दूरी का पालन भी कराया जाएगा। बताया कि तीन टीयर गैस, दस ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी, दो फायर टैंकर के साथ ही पुलिस लाइन से दो गार्द भी लगाई गई हैं।

कैमरों से रखी जाएगी नजर

मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से भी पूरी नजर रखी जाएगी। दो पुलिसकर्मियों की ड्यूटी उनको देखने के लिए लगाई गई है। साथ ही लाउड स्पीकर की मदद से भी सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने का प्रयास किया जाएगा। सुबह से रात तक पूरी मुस्तैदी से जवान तैनात रहेंगे।

chat bot
आपका साथी