बिजनौर में आखिर क्‍यों सूख रहे हैं शीशम के पेड़, कारण तलाशने में नहीं मिल रही सफलता

बिजनौर में वन विभाग के सूत्रों का कहना है कि इस समय हालात ऐसे हैं कि शीशम ढाई फिट मोटा होने के बाद सूखने लगता है। इसके बचाव के लिए दवा मुहैय्या करने में बजट की दिक्कत आ रही है। क्योंकि ढाई फिट मोटा शीशम काफी ऊंचा हो जाता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:56 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:56 PM (IST)
बिजनौर में आखिर क्‍यों सूख रहे हैं शीशम के पेड़, कारण तलाशने में नहीं मिल रही सफलता
बिजनौर में सूख रहे हैं शीशम के पेड़

बिजनौर, जागरण संवाददाता। पिछले कुछ वर्षों से जनपद के जंगल एवं खेतों में खड़े अनेक शीशम के पेड़ अचानक सूख रहे हैं। इससे वन विभाग के अधिकारी और किसान परेशान हैं। वन अधिकारी शीशम के पेड़ों में लगी बीमारी का पता नहीं लगा पाए हैं। यही हालात रहे तो शीशम की प्रजाति क्षेत्र से विलुप्त होने के कगार पर पहुंच जाएगी।

पिछले करीब 20 वर्षों से वन आरक्षित क्षेत्रों एवं निजी कृषि भूमि पर खड़े शीशम के पेड़ किसी अज्ञात बीमारी के कारण सूख रहे हैं। इस अज्ञात बीमारी से ग्रस्त व विलुप्त होती शीशम के बचाव के लिए वन विभाग मशक्कत कर रहा है, लेकिन अभी तक बीमारी का पता नही चल सका है। बढ़ापुर रेंज के वन रेंजर कपिल कुमार बताते हैं कि विभाग 20 वर्षों से सूख रहे शीशम के पेड़ों में लगी बीमारी की तलाश में जुटा है, लेकिन बीमारी को खोज पाने में असफल रहा है। विभाग के बड़े अफसर रिसर्च कर रहे हैं, जबकि सर्वे आफ इंडिया भी हवाई सर्वेक्षण कर चुका है। अब फारेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट देहरादून ने शीशम का क्लोन तैयार कर नई पौध लगाई है, लेकिन उसका रिजल्ट आने में समय लगेगा। पौध लगाते समय गड्ढे में दवाई भी डाली गई है।

वन विभाग के सूत्रों का कहना है कि इस समय हालात ऐसे हैं कि शीशम ढाई फिट मोटा होने के बाद सूखने लगता है। इसके बचाव के लिए दवा मुहैय्या करने में बजट की दिक्कत आ रही है। क्योंकि ढाई फिट मोटा शीशम काफी ऊंचा हो जाता है। उस पर दवा छिड़कने के लिए हेलीकाप्टर चाहिए। जिस पर काफी धन खर्च होगा। सर्वे आफ इंडिया की टीम ने भी शीशम में लगी बीमारी का पता लगाने का काफी प्रयास किया, लेकिन हालात आज भी जस के तस बने हुए है। वनों में जो शीशम मौजूद है, वह सूख रही है।

-इनका कहना है

शीशम की जड़ में बीमारी लगने पर कीड़े जड़ों में अपना आशियाना बना लेते हैं। इसके अलावा जमीन सख्त होने के कारण पेड़ को भोजन मिलना बंद हो जाता है। इस वजह से शीशम के पेड़ सूख रहे हैं। इससे अन्य पेड़ क्यों नहीं सूख रहे, इस पर रिसर्च हो रहा है।

-डा. केके सिंह, वैज्ञानिक, कृषि अनुसंधान केंद्र नगीना

chat bot
आपका साथी