FASTag: सिवाया टोल प्लाजा पर फास्टैग कार्ड लागू होते ही लगा भीषण जाम Meerut News

सिवाया टोल प्‍लाजा पर जाम लगता देख टोल की दो-दो लेन कैश और चार-चार लेन से फास्टैग की गाड़ी को निकाला।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 02:30 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 02:30 PM (IST)
FASTag: सिवाया टोल प्लाजा पर फास्टैग कार्ड लागू होते ही लगा भीषण जाम Meerut News
FASTag: सिवाया टोल प्लाजा पर फास्टैग कार्ड लागू होते ही लगा भीषण जाम Meerut News

मेरठ, जेएनएन। सिवाया टोल प्लाजा पर रविवार सुबह आठ बजे से पूर्णत: फास्टैग कार्ड लागू हो गया। टोल की 12 लेन में से पांच-पांच लेन पर फास्टैग की गाड़ी और एक-एक लेन से कैश की गाड़ी को निकाला गया। मगर, यह व्यवस्था दो घंटे भी नहीं चल पाई और टोल पर दोनों तरफ भीषण जाम लग गया। गाड़ियों में बैठे लोग टोल खिड़की पर पहुंचकर जाम लगने का कारण पूछने लगे। वाहनों की लंबी कतार को देखते हुए तत्काल आने-जाने में दो-दो कैश की लेन चार-चार फास्टैग की लेन चालू की गई। करीब एक घंटे बाद वाहनों के निकलने के बाद जाम खुल पाया।

सुबह आठ बजे से फास्‍टैग लागू

एनएचएआइ के निर्देश पर वेस्टर्न यूपी टोलवे कंपनी के जीएम श्रीधर नारायण ने रविवार सुबह आठ बजे सिवाया टोल प्लाजा की पांच-पांच लेन पर फास्टैग लागू करा दिया। इस बीच अधिकांश ऐसी छोटी, बड़ी गाड़ियां फास्टैग की लाइन में पहुंचे, जिन पर फास्टैग तो लगा था, मगर वह रिचार्ज नहीं था। नियमनुसार कर्मचारी ने संबंधित गाड़ी का दोगुना टोल वसूलने को कहा तो कहासुनी भी हुई। एक दूसरे को देख लेने की धमकी देने की नौबत तक आई। मगर, काफी बहसबाजी के बाद ऐसे गाड़ी से दोगुना टोल लेने के बाद ही निकाला गया। कई एंबूलेंस टोल के जाम में फंसी तो उन्हें कर्मचारियों ने दूसरी साइड से निकलवाकर टोल पार कराया। जीएम ने कहा कि एनएचएआइ के आदेश है कि टोल पर कैश की लेन पर वाहनों की भीड़ होती है, उन्हें फास्टैग वाली लेन से कैश लेकर निकाला जाए।

लोगों ने कार्ड तो बनवाए, मगर रिचार्ज नहीं कराएं

जीएम श्रीधर नारायण ने बताया कि लोगों ने जल्दबाजी में फास्टैग कार्ड तो बनवाए हैं, मगर उन्हें अभी तक रिचार्ज नहीं कराया है। ऐसे लोगों की संख्या काफी है। टोल पर बिना रिचार्ज वाला फास्टैग सेंसर से कनेक्ट होते ही उस गाड़ी को ब्लैक का सिगनल देता है। जिसके बाद ऐसे ड्राइवर अपनी गलती मानने के बाद जल्द ही रिचार्ज कराने की बात कहते हुए दोगुना टोल दे रहे हैं।

रविवार के चलते रही चुनौती

हाईवे पर शनिवार और रविवार को वाहनों की संख्या में कई गुना इजाफा हो जाता है। रविवार से ही फास्टैग लागू कर दिया गया है। जिसके चलते टोल पर जाम रहा। टोल के दोनों ओर आधा-आधा किमी दूर तक वाहन खड़े रहे। जाम में मेरठ से मुजफ्फरनगर की ओर जा रहे आइटीबीपी के कमांडेंट की गाड़ी भी रुकी। मगर, जब अगली गाड़ी टोल से गुजरी, तभी कमांडेंट की गाड़ी को निकाला गया। 

chat bot
आपका साथी